क्राफ्ट बाजारः हस्त शिल्प और गढ़वाली व्यंजनों के मुरीद हुए लोग

क्राफ्ट बाजारः हस्त शिल्प और गढ़वाली व्यंजनों के मुरीद हुए लोग

bazarवस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के विकास आयुक्त हस्तशिल्प के सहयोग और भारतीय ग्रामोत्थान संस्था के बैनर तले आयोजित क्राफ्ट बाजार 2016 के दूसरे दिन ही लोगों की खूब भीड़ उमड़ी। लोग ने उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों के हस्त शिल्प के साथ ही गढ़वाली व्यंजनों का खूब स्वाद ले रहे हैं।

11 दिसंबर से तपोवन स्थित लक्ष्मणझूला पार्किंग में शुरू हुआ 10 दिवसीय क्राफ्ट बाजार को लेकर लोग खासी रूचि दिखा रहे हैं। बाजार के दूसरे दिन ही खासी भीड़ उमड़ी। विदेशी पर्यटक भी इसमें खूब रूचि दिखा रहे हैं।

विभिन्न कॉलेज और इंस्टीटयूटों के छात्रों के दल भी यहां पहुंच रहे हैं। खरीददारी के अलावा छात्र उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न राज्यों के हस्त शिल्प के बारे में जानकारी प्राप्त कर ज्ञान बढ़ा रहे रहे हैं।

क्राफ्ट बाजार में सजे उत्तराखंड समेत देश के अन्य राज्यों के हस्तशिल्प में खासी रूचि दिखा रहे हैं। खासकर उनी वस्त्रों की बिक्री भी खूब हो रही है। बांस से बना फर्नीचर भी लोगों का ध्यान आकृष्ठ कर रहा है।

गढ़वाली व्यंजनों के स्टाल पर भी खूब भीड़ उमड़ रही है। लोग यहां व्यंजनों का स्वाद लेने पहुंच रहे हैं। भारतीय ग्रामोत्थान संस्था के सचिव अनिल चंदोला ने बताया कि पहले दो दिनों में अच्छा रिस्पांस मिला है।

लोगों को क्राफट बाजार के माध्यम से बेहतर हस्त शिल्प उत्पाद मिले इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए गए हैं। प्रबंधक मुकेश राणा ने बताया कि दो दिनों में बेहतर रिस्पांस देखने को मिला है। आने वाले दिनों में क्राफ्ट बाजार को और अच्छा रिस्पांस मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेयर अनीता ममगाईं के प्रयासों की उत्तराखंड भर में हो रही सराहना

ऋषिकेश। एम्स में उत्तराखंड के लोगों के लिए