आम जन को आपदा प्रबंधन से जागरूक करने की जरूरतः डा. रावत

आम जन को आपदा प्रबंधन से जागरूक करने की जरूरतः डा. रावत

- in देहरादून
128
0

देहरादून। आपदा प्रबंधन से आम जन को जागरूक करने की जरूरत है। ताकि आपदा से हाने वाले जन और धन हानि को कम से कम किया जा सकें।

ंये कहना है राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत का। रावत गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, रायपुर के जंतु विज्ञान विभाग द्वारा आपदा प्रबंधन विषय पर आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों का जिक्र करते हुए कहा कि यहां प्राकृतिक आपदाएं आम हैं।

इन आपदाओं में हानि कम से कम हो इसके लिए आम जन को आपदा प्रबंधन से जागरूक करना होगा। उन्होंने संयोजिका प्रो. मधु थपलियाल के प्रयासों की सराहना की। विशिष्ठ अतिथि रायपुर के विधायक उमेश शर्मा काऊ ने कॉलेज के प्रयासों की सराहना की। कहा कि इस प्रकार के आयोजन समाज तक जागरूकता फैलाने का काम करते हैं।

इस मौके पर दोनों अतिथियों ने प्रो. मधु थपलियाल द्वारा संपादित आपदा प्रबंधन की आधारित जानकारियों से संबंधित हैंडबुक क्या हम तैयार हैं का विमोचन किया। प्रो. मधु ने हैंडबुक के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि कैसे बुक उपयोगी साबित होगी।

इस मौके पर पूर्व कुलपति डा. सुधा पांडे ने एनजीटी और आपदा प्रबंधक पर व्याख्यान दिया। कॉलेज की प्रिंसिपल डा. दक्षा जोशी ने सभी का आभार प्रकट किया। संयोजिका प्रो. मधु थपलियाले ने सेमिनार के आयोजन में मदद करने के लिए यूसर्क का आभार प्रकट किया।

इस मौके पर मंजू सुंदरियाल, डा. दीपक भटट, ऋषिकेश कॉलेज के प्रिंसिपल डा. एनपी माहेश्वरी, नरेंद्रनगर की प्रिंसिपल डा. जानकी पंवार, विकास क्षेत्री, बालम सिंह बिष्ट, डा. वीपी श्रीवास्तव, डा. सुरेश नौटियाल, मोहन सिंह रावत, सोबन सिंह, डा. यतीश वशिष्ठ, डा. गिरीश डंगवाल, डा. डिंपल भटट, डा. अनिता चौहान, डा. मंजू, डा. श्रुति, डा. अरूण अग्रवाल, डा. कविता आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

एसपी खाली होंगे संस्कृत शिक्षा विभाग के निदेशक

देहरादून। मंडलीय अपर निदेशक ( बेसिक शिक्षा) एसपी