पर्यटन विकास को स्वयं सड़कों पर उतरी डीएम

पर्यटन विकास को स्वयं सड़कों पर उतरी डीएम

tou

नई टिहरी। जिले में पर्यटन विकास के लिए जिलाधिकारी सोनिका स्वयं सड़कों पर उतर आई है। इसके लिए डीएम गांव-गांव का दौरा कर रही है। ताकि पर्यटन की संभावनाओं को तलाशा जा सकें।

ग्रामीण पर्यटन में तहत होम स्टे योजना को कल्स्टर के रुप में विकसित करने के लिए जिलाधिकारी सोनिका ने बुधवार देर शाम जड़ी पानी से कर्णाताल के बीच विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। उक्त क्षेत्र में जिलाधिकारी ने पर्यटन की संभावनाओं को टटोला।

उन्होंने मौके पर ही पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ईको पार्क की तर्ज पर अन्य छोटे-छोटे स्थानों पर व्यू प्वाइंट, पक्षी विहार तैयार किए जा सकते हैं। साथ ही कहा कि इन्हें आगे बढ़ाया जाए।

इस दौरान जिलाधिकारी सोनिका ने राष्ट्रीय राजमार्ग 707 ।त्यूनी-मसूरी-धनोल्टी-टिहरी के अन्तर्गत धनोल्टी से चंबा के बीच अतिक्रमण को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने एनएच के अधिकारियों एवं तहसीलदार टिहरी को निर्देश दिये कि इस मार्ग पर भवन/होटल निर्माण कार्यो में मानकों की अनदेखी न की जाय और अतिक्रमण करने वालों के प्रति सुसंगत धाराओं के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।

इससे पूर्व जिलाधिकारी ने ग्रामीण को पर्यटन की होम स्टे योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होने कहा कि जिन लोगों के मकानों में एक-दो अतिरिक्त कक्ष है वे उनका उपयोग होम स्टे के तहत पर्यटकों के लिए कर सकते है ताकि आने वाले पर्यटकों को घर जैसा वातावरण मिल सके।

साथ ही यहां के प्रकृतिक सौंदर्य का आनन्द प्राप्त कर सकें। जिलाधिकारी ने पर्यटन विभाग की ग्रमीण उत्थान योजना के तहत पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के इच्छुक लोगों चिन्हित कर प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये हैं।

जिलाधिकारी ने ग्राम सौड में संजय रमोला के द्वारा ग्रामीण पर्यटन के क्षेत्र मे किये गये कार्यो/प्रयासों को देखकर सराहना की और कहा कि स्थानीय युवाओं के लिए संजय एक रोल मॉडल का काम कर सकते है।

इसके अलावा क्षेत्र में उत्पादित होने वाले फल, सब्जी, दाले, अन्य नगती फसलों के अलावा हस्थषिल्प, स्थानीय व्ंयजन तथा फलों से बनी सामग्री को उपलब्ध कराकर पर्यटकों आकर्षित कर सकते है।

इस अवसर पर तहसीलदार राधाकृष्ण सुयाल, खण्ड विकास अधिकारी चम्बा मान सिंह राणा, जिला पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा, एडीआईओ एस0एम0बिजलवाण सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आदिधाम श्री बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद

श्री बदरीनाथ। आदिधाम श्री बदरीनाथ धाम के कपाट