गांवों में विशेष निगरानी की जरूरतः प्रो. रजवार

गांवों में विशेष निगरानी की जरूरतः प्रो. रजवार

- in ऋषिकेश
545
0

ऋषिकेश। कोरोना के मददेनजर उत्तराखंड के गांवों में विशेष निगरानी की जरूरत है। वजह बड़ी संख्या में महानगरों में कामकाज के लिए गए लोग अपने गांव लौट रहे हैं।

ये कहना है कि प्रो. जीएस रजवार का। सामाजिक सरोंकारों से गहरे से जुड़े प्रो. रजवार ने कहा कि कोरोना के मददेनजर देश भर लॉकआउट घोषित होने के बाद बड़ी संख्या में लोग घर लौट रहे हैं। इससे पर्वतीय क्षेत्रों में अदृश्य जोखिम बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है। इसको गंभीरता से लेने की जरूरत है। इसके लिए अब राज्य के सुदूर गांवों पर भी फोकस करना होगा।

इस पर विशेष निगरानी की दरकार है। हवाई मार्ग से आ रहे लोगों की एयर पोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग हो रही है। कुछ रेलवे स्टेशनों पर भी सतर्कता बरती जा रही है। ऋषिकेश और हल्द्वानी के बस अडडों पर भी ऐसी प्रैक्टिस देखने को मिल रही है। इस कवायद के बावजूद अन्य स्तर पर सतर्कता की जरूरत है।

इसके लिए गांव के जागरूक लोगों की मदद ली जानी चाहिए। ताकि महानगरों से गांव लौट रहे लोगों की जानकारी प्रशासन के पास हो। साथ ही इसकी प्रॉपर मॉनिटरिंग भी हो। प्रो. रजवार ने कहा कि राज्य सरकार जिला प्रशासन के माध्यम से ऐसा करा भी रहा है।

उन्होंने कहा कि आम लोगों को जागरूक रहना होगा। इसके बचाव को व्यवस्था द्वारा दी गई गाइड लाइन को फॉलो करना होगा। सोसाइटी के इसके लिए मजबूत माहौल बनाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

फंसे लोग नहीं जा सकेंगे घर, 31 को प्रस्तावित छूट निरस्त

देहरादून। कोरोना की वजह से इम्पोज नेशनल वाइड