पांडा फेस्ट 2020 में नन्हें छात्रों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

पांडा फेस्ट 2020 में नन्हें छात्रों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

- in ऋषिकेश
223
0

ऋषिकेश। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के बैनर तले आयोजित पांडा फेस्ट-2020 में स्कूली छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण और पारिस्थितिकीय संतुलन प्रति अपनी कटिबद्धता भी प्रदर्शित की।

शुक्रवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मणझूला में आयोजित पांडा फेस्ट-2020 में राजाजी नेशनल पार्क की सीमा में आने वाले 10 स्कूलों के छात्रों ने शिरकत की। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के नन्हें छात्रों ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी कटिबद्धता भी प्रदर्शित की।

एक पृथ्वी के तहत स्कूलों में वर्ष भर पर्यावरण संरक्षण के लिए होने वाली गतिविधियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इसके माध्यम से दिखाया गया कि स्कूलों ने इस दिशा में क्या-क्या कदम उठाए। इस मौके पर डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने छात्रों और शिक्षण को डॉक्यूमेंटरी दिखाई गई।

इसमें बताया गया कि किस प्रकार से जंगल सिकूड़ रहे हैं। जैवविविधता प्रभावित हो रही है। मानवीय हस्तक्षेप से संतुलन गड़बड़ा रहा है। इससे जीवन खतरे में है। इसको बचाने के लिए क्या-क्या किया जाना और कहां से शुरूआत होनी चाहिए।

शिक्षा विभाग के अधिकारी डा. केएन बिजल्वाण ने कहा कि विभाग पर्यावरण संरक्षण के लिए कटिबद्ध है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के माध्यम से इसे और बेहतर तरीके से आगे बढ़ाया जाएगा। इस दिशा में उठाए गए कदमों की भी उन्होंने जानकारी दी।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के असिस्टेंट मैनेजर चेतना सिंह बताया कि इसका उददेश्य पर्यावरण संरक्षण के लिए माहौल बनाना है। स्कूल इसमे प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं। इस मौके पर डा. अनिल कुमार सिंह और आईपी बोपन्ना ने इस दिशा में हो रहे प्रयासों की जानकारी दी।

ने सभी का आभार प्रकट किया। इस मौके डिप्टी ईओ शैलेंद्र अमोली, राजकीय प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती लक्ष्मी बड़थ्वाल, सीआरसी मोहन जोशी, तनु जैन, अरूणा भंडारी, अमरीश कुमार, सुशीला शाह, रीना बिष्ट, सुमन नेगी, मालती बिष्ट, रेखा पुरोहित, लक्ष्मी पोखरियाल आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

29 अप्रैल को खुलेंगे श्री केदारनाथ धाम के कपाट

रूद्रप्रयाग। विश्व प्रसिद्व भगवान श्री केदारनाथ मंदिर के