बीजीएस ढालवाला में रूरल मार्ट का शुभारंभ

बीजीएस ढालवाला में रूरल मार्ट का शुभारंभ

BGSऋषिकेश स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार उत्पाद को प्रमोट करने के लिए भारतीय ग्रामोत्थान संस्था के ढालवाला परिसर में रूरल मार्ट का शुभारंभ हो गया।

नाबार्ड के सहयोग से शुरू हुए रूरूल मार्ट का उदघाटन नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डीएन मगर, निदेशक हस्त शिल्प संतोष कुमार और महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश कुमार ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक ने स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार उत्पादों की सराहना की।

उन्होंने टीम वर्क की सराहना करते हुए कहा कि नाबार्ड हर स्तर पर स्वयं सहायक समूह के साथ खड़ा है। हंस कल्चरल सेंटर के प्रभारी प्रदीप राणा ने कहा कि सेंटर महिला सशक्तिकरण के लिए हर स्तर पर मदद करने को तैयार है।

संतोष कुमार जी द्वारा हस्तशिल्प की योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं हस्तशिल्प विभाग किस प्रकार से हस्तशिल्पियों की बेहतरी के लिए काम कर रहा है। भारतीय ग्रामोत्थान संस्था के प्रमुख अनिल चंदोला ने बताया रूरल मार्ट का संचालन हरिओम स्वयं सहायता समूह के द्वारा किया जाएगा।

भारतीय ग्रामोत्थान संस्था के संस्थापक पीएम चन्दोला ने सभी का आभार प्रकट किया। इस मौके पर नाबार्ड के जिला प्रभारी कृष्णा, एससी मेहरा, एनपी कुकशाल, मुकेश रणा आदि मौजूद थे।

दूसरी ओर, नेशनल जूट बोर्ड, कोलकाता, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित “जूट समेकित विकास योजना” के अन्तर्गत, 14 दिवसीय जूट बैग सिलाई एडवांस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ भारतीय ग्रामोत्थान में शुरू हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेयर अनीता ममगाईं के प्रयासों की उत्तराखंड भर में हो रही सराहना

ऋषिकेश। एम्स में उत्तराखंड के लोगों के लिए