एसएनसीएफ ने एम्स परिसर में चलाया सफाई अभियान

एसएनसीएफ ने एम्स परिसर में चलाया सफाई अभियान

- in ऋषिकेश
262
0

ऋषिकेश।संत निरंकारी चैरिटेबल फांउडेशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के 66वीं जयंती (गुरूपूजा दिवस) के उपलक्ष मे मनाया। फाउंडेशन से जुड़े स्वयं सेवियोंने एम्स परिसर में सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

बाबा हरदेव ंसिंह जी महाराज के 66वें जन्म दिवस पर एसएनसीएफ, सेवादल, साधसंगत के महात्मा प्रातः आठ बजे एम्स परिसर में एकत्रित हुए। यहां प्रार्थना के बाद सफाई अभियान चलाया गया। सफाई अभियान में बच्चां से लेकर बुजुगों ने भी काफी उत्साह से भागीदारी की।

इस सफाई अभियन में लगभग 250 सेवादारो ने योगदान दिया। एम्स परिसर में मुख्य रूप से गेट तीन के आस-पास का एरिया, आयुष विभाग के आस-पास का एरिया, होस्टल एवं रिहायशी एरिया, पार्किंग आदि एरिया में सधन सफाई अभियान चलाया गया।

जिसमें लगभग चार ट्रेक्टर ट्रॉली कूडा एकत्रित किया गया। जिसका निस्तारण नगर निगम ऋषिकेश के सहयोग से किया गया। एम्स की डिप्टी एमएस डॉ. अनूभा अग्रवाल ने संत निरंकारी चैरिटेबल फांउडेशन का धन्यवाद किया।

उन्हांने संत निरकारी मंडल के इस प्रयास की सराहनीय की। कहा कि अपने आस-पास साफ-सफाई रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। निरकारी मिशन का स्वच्छता एवं प्रदूषण, मानवता की सेवा, सामजिक कार्यो में विशेष योगदान रहा है जो बाबा जी विचारधारा है।
एसएनसीएफ के कॉर्डिनेटर सुरेन्द्र कथूरिया ने बताया किया फाउंडेशन के बारे में जानकारी दी। बताया कि मानवता की सेवा करते हुए 10वर्ष पूर्ण हो रहे है। बाबा जी के 66वें जन्म दिवस के अवसर पर एसएनसीएफ पूरे भारत के 400 शहरों में 1266 मुख्य अस्पतालों में सफाई अभियान चला रहा है। जिस हजारों सेवादार अपना योगदान दे रहे है।

सफाई अभियान के बाद संत निरंकारी सत्संग भवन गंगानगर ऋषिकेश में ब्रांच संयोजक हरीश बांगा ने कहा कि गुरू पूजा दिवस मनाना तब सार्थक होगा जब हम उनकी दि शिक्षाओं को जीवन में भी धारण करें। हमारे जीवन में प्रत्येक जीव के प्रति प्रेम, भलाई, सेवा, सदव्यवहार, एकत्व की भावना होनी चाहिए।

कहा की बाबा जी ने 36 वर्षों तक मानव को सूखी करने के लिए दिन रात एक कर दिया। हम सबको भी उसी रास्ते पर चलकर मनवता का उत्थान करना है। तभी सही मायने में हम गुरू पूजा दिवस मना सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

फंसे लोग नहीं जा सकेंगे घर, 31 को प्रस्तावित छूट निरस्त

देहरादून। कोरोना की वजह से इम्पोज नेशनल वाइड