कैसे करें शिशु की देखभाल

कैसे करें शिशु की देखभाल

डोईवाला। नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें। इसमें किन-किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी (एसआरएचयू) के हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग की ओर से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पर एक दिवसीय जागरुकता शिविर में उक्त जानकारी दी गई। नर्सिंग छात्र-छात्राओं ने लोगों को मातृ एवं शिशु सुरक्षा के तहत उचित खानपान, व्यायाम व उपचार की जानकारी दी।

डोईवाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित शिविर में कॉलेज ऑफ नर्सिंग के कम्यूनिटी व मैटरनल हेल्थ नर्सिंग विभाग की ओर से मातृ एवं शिशु जागरुकता शिविर आयोजित किया गया। नर्सिंग कॉलेज प्रिसिंपल के दिशा-निर्देश में शिविर आयोजित किया गया।

कॉलेज प्रिसिंपल डॉ. संचिता पुगाजंडी ने कहा कि शिविर का उद्देश्य मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार लाना है, जिससे़ शिशुओं के जीवन को बचाया जा सके। जागरुकता शिविर की कॉर्डेनेटर व कम्यूनिटी हेल्थ नर्सिंग से मुग्धा सिंह ने बताया कि जागरुकता से मातृ व शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।

लोगों को शिशु के संतुलित आहार के साथ टीकाकरण की जानकारी दी गई। कॉलेज के मैटरनल हेल्थ नर्सिंग विभाग की गीता सिंह ने बताया कि जागरुकता शिविर में नर्सिंग छात्रों ने महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान खान-पान, व्यायाम, गर्भावस्था के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव, प्रसव के बाद संतुलित आहार व व्यायाम की जानकारी दी। इस दौरान कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर डोईवाला में नर्सिंग सुपरवाइजर एमएस रावत, दीक्षा सहित तमाम फैकल्टी व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

फंसे लोग नहीं जा सकेंगे घर, 31 को प्रस्तावित छूट निरस्त

देहरादून। कोरोना की वजह से इम्पोज नेशनल वाइड