पलायन रोकने को त्रिवेंद्र सरकार की प्रभावी पहल

पलायन रोकने को त्रिवेंद्र सरकार की प्रभावी पहल

- in देहरादून
157
0

देहरादून। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों से हो रहे पलायन पर अंकुश लगाने के लिए त्रिवेंद्र सरकार प्रभावी कदम उठाने जा रही है। इसके लिए रोजगार का ऐसा मॉडल विकसित किया जा रहा है जिससे लोगों को काम धंधा अपने आस-पास ही मिल सकें।

पलायन आयोग की तथ्यपरक रिपोर्ट पर अब सरकार ने अमल करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इसकी मॉनिटरिंग स्वयं कर रहे हैं। गरज है राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों से लगातार बढ़ रहे पलायन को कम करना। उम्मीद की जा रही है कि इससे पलायन पर प्रभावी अंकुश लगेगा।

पलायन रोकने के लिए होमस्टे योजना प्रभावी साबित हुई है। सरकार ने अब पांच हजार नये होमस्टे रजिस्टर करवाने का लक्ष्य रखा है। ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन रोकने को सरकार पलायन न्यूनीकरण फंड (मिटिगेशन फंड) बनाएगी।

साथ ही भू-अभिलेखों में महिलाओं का नाम दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा पलायन प्रभावित 36 ब्लॉकों में विशेष योजना चलाई जाएंगी। पलायन की रोकथाम के लिए सरकार ने सभी विभागों से एक महीने में कार्ययोजना मांगी है। ऐसे में गांवों में संचालित योजनाओं के केंद्र में महिलाएं होनी चाहिए।

इसके लिए भू-अभिलेखों में महिलाओं का नाम दर्ज किया जाए। इससे कृषि, पशुपालन, स्वरोजगार आदि के लिए लोन लेने में उन्हें आसानी होगी।  सीएम ने पर्यटन विभाग को इको टूरिज्म पॉलिसी जल्द तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि होम स्टे को दूसरी पर्यटन गतिविधियों व मार्केट से जोड़ा जाए।

एडवेंचर स्पोर्ट्स को प्राथमिकता दी जाए। पर्यटन विभाग एक मोबाइल एप बनाए जिसमें वन्य जीवन, वनस्पति, पर्यटन स्थल, ट्रेकिंग रूट, होटल, होम स्टे आदि की जिलावार जानकारी हो। पलायन को रोकने के लिए चलाई जा रही कार्य योजना के सुचारू संचालन के लिए बजट में अलग से प्रावधान करने की तैयारी है।

प्लान को लेकर तैयार विभाग वार कार्य योजना पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी विभागों के अधिकारियों से फीडबैक भी ले लिया है। सीएम खुद पलायन रोकने के लिए शुरू की जा रही योजनाओं को लेकर गंभीर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

29 अप्रैल को खुलेंगे श्री केदारनाथ धाम के कपाट

रूद्रप्रयाग। विश्व प्रसिद्व भगवान श्री केदारनाथ मंदिर के