मंगशीर बग्वाल में रासौं और तांदी नृत्य की रही धूम

मंगशीर बग्वाल में रासौं और तांदी नृत्य की रही धूम

- in उत्तरकाशी
148
0

मोहन डबराल

उत्तरकाशी। जिले में मंगशीर बग्वाल धूमधाम से मनाई गई। बग्वाल में रासौं और तांदी नृत्य की धूम रही। इस मौके पर तीज

त्योहारों के बारे में युवा पीढ़ी को जागरूक करने पर जोर दिया गया।

उत्तरकाशी के रामलीला मैदान मे मंगशीर की बग्वाल को बडे धूमधाम से मनाया गया। इसके तहत कंडार देवता मंदिर से रासौ तांदी नृत्य करते हुए सुंदर झांकियां निकाली गई। रामलीला मैदान में देवदार तथा चीड़ की लकड़ी से बनाए भैलो को जलाकर लोगों ने मंगशीर की बग्वाल का आनंद लिया।

अनघा माउण्टेन एसोसिएशन की ओर से रामलीला मैदान में दो दिसवीय मंगशीर की बग्वाल को धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्तिक माह की दीपावली के एक माह बाद मंगशीर की बग्वाल मनाई जाती है। इतिहास है कि तिब्बती लुटेरों से जीतने के बाद जब माधो सिंह भंडारी घर वापस लौटे तो उनके स्वागत में मंगशीर की बग्वाल का आयोजन किया गया।

अपनी इसी संस्कृति के संरक्षण तथा संवर्द्धन के लिए आज रामलीला मैदान में मंगशीर की बग्वाल को मनाया गया। जिसमें कि पहले तो कंडार देवता मंदिर से स्थानीय महिलाओं ने अपने पारंपरिक गण वेश में रासौ तांदी नृत्य किया। जिसे देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ नगर की सड़कों पर लगी दिखी।

इस झांकी का आयोजन कंडार देवता मंदिर से होते हुए विश्वनाथ चौक तथा अंत में रामलीला मैदान तक किया गया। इस दोरान पारंपरिक वाद्य यंत्र ढोल, दमाऊ एवं रणसिंगे की सुंदर प्रस्तुति दिखी। इसके बाद रामलीला मैदान में भैलो जलाकर मंगशीर की बग्वाल को मनाया गया।

इस दौरान इस मंगशीर की बग्वाल को मनाने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे। लोगों ने मंगशीर की बग्वाल का खूब आनंद लिया। इस मौके पर गंगोत्री विधायक माननीय गोपाल रावत जी विश्वनाथ मंदिर के महंत अजय पुरी जी ,नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष रमेश सेमवाल जी वरिष्ठ भाजपा नेता जयवीर चौहान विजय संतरी नथी लाल शाह हरीश डंगवाल सुरेंद्र सिंह गंगाडी सुरेंद्र चौहान अरविंद बिष्ट बालशेखर अनघा माउंटेन के पदाधिकारी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेयर अनीता ममगाईं के प्रयासों की उत्तराखंड भर में हो रही सराहना

ऋषिकेश। एम्स में उत्तराखंड के लोगों के लिए