14वीं उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कांग्रेस शुरू

14वीं उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कांग्रेस शुरू

- in देहरादून
0

देहरादून। युवाओं में विज्ञान के प्रति चेतना जगाने के आहवान के साथ तीन दिवसीय 14 वीं उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कांग्रेस शुरू हो गई।

गुरूवार को विज्ञान धाम झाझरा में भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर के निदेशक प्रो0 अशोकमिश्रा, उत्तराखंड पलायन आयोग के उपाध्यक्ष डॉ0 एस0एस0 नेगी, सचिव विज्ञान प्रौद्योगिकी आरके सुधांशु, सचिव, विज्ञान एवंप्रौद्योगिकी, उत्तराखण्ड शासन, एम्स विजयवाड़ा के निदेशक प्रो. मुकेश त्रिपाठी, डा0 प्रकाशचौहान, महानिदेशक यूकॉस्ट डॉ. राजेन्द्र डोभाल ने दीप प्रज्जवलित कर तीन दिवसीय विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि प्रो. अशोक मिश्रा ने कहा कि युवाओं और प्रदेश की जनता में वैज्ञानिक चेतना जगाने की जरूरत है। इस दिशा में काम करना होगा। ताकि विज्ञान राज्य और समाज की बेहतरी में काम आ सकें। इन्होंन ेभारतीय वैज्ञानिकों के जीवन पर प्रकाश डाला और समाज मे ंइनोवेशन के बढ़ावे पर जोर दिया।

यूकॉस्ट के महानिदेशक डॉ0 राजेन्द्र डोभाल ने तीन दिवसीय विज्ञान कांग्रेस में शिरकत कर रहे तमाम अतिथियों का विज्ञान धाम में स्वागत किया। डॉ0 डोभाल ने आये सभी शोधार्थियों से आह्वान किया कि वे इस विज्ञान कांग्रेस मे ंआये प्रसिद्ध विषय विशेषज्ञों व वैज्ञानिकों से वार्ताकर अपनी वैज्ञानिक चेतना को जागृत करें और यूकॉस्ट द्वारा उपलब्ध कराये प्लेटफार्म का लाभ उठायें।

स्चिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आरके सुधांशु ने जीवन का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जिसमें विज्ञान का अनुप्रयोग न होता हो। इसलिए सभी को अपने अन्दर वैज्ञानिक चेतना को जागृत करना चाहिए।उन्होंने बताया कि जल्द ही विज्ञान धाम में साइंस सिटी का निर्माण भी शुरू हो जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रो0 हर्ष सिन्वाल, जियोफिजिसिस्ट, को पृथ्वीविज्ञान में, प्रो डीके माहेश्वरी को जीवविज्ञान के क्षेत्र में एवं डॉ0 रणवीर सिंह रावल को पर्यावरणविज्ञान के क्षेत्र में‘सांइस एण्ड टैक्नोलाजी एक्सैलेंसअवार्ड’ दिया गया।

इसके अलावा सहायक अध्यापक, बीएसआर, राजकीय इण्टरकॉलेज, बड़कोट उत्तरकाशी के रामआसरे सिंह चौहान को को‘उत्कृष्ट विज्ञान शिक्षक पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटर 11 की मौत, 355 नए मामले और 317 ठीक हुए

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में 355