स्वच्छता से एक नहीं अनेकों लाभः पांडे

स्वच्छता से एक नहीं अनेकों लाभः पांडे

pankaj

स्वच्छता से एक नहीं अनेकों लाभ हैं। ये जीवन की अहम आवश्यकता का हिस्सा होना चाहिए।

ये कहना है कि सूचना महानिदेशक डा. पंकज पांडे का। पांडे नरेंद्रनगर ब्लॉक के भिगांरकी में ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने यहां पर तेजपात के पौधे का रोपण कर नवनिर्मित ऑगनबाडी केन्द्र का उदघाटन किया।

अपर सचिव स्वास्थ्य शिक्षा, श्रम, सेवायोजन तथा महानिदेशक सूचना एवं लोक सम्पर्क डॉ पंकज पाण्डेय ने कहा कि स्वच्छता से एक नहीं अनेकों लाभ हैं। इसे जीवन की अहम आवश्यकता का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। ये स्वस्थ समाज और स्वच्छ पर्यावरण के लिए जरूरी है।

डा. पांडे ने कहा कि सरकार 2022 तक प्रत्येक व्यक्ति की आय दोगुनी करने के लिए अनेक जनकल्याणकारी तथा रोजगारपरक योजनायें संचालित कर रही है जिसमें दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण तथा होम स्टे योजनायें शामिल हैं। जिसके माध्यम से आम आदमी भी अपने घरों का उपयोग पर्यटकों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराकर अपनी आर्थिकी में सुधार ला सकता है।

इस अवसर पर ग्रामसभा में अपर सचिव के आगमन पर प्रधान ग्राम सभा कलम सिंह रावत ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत करते हुए कहा कि उच्चाधिकारियों के ग्रामसभा में आने पर विकास को नई गति मिलेगी।

इस अवसर पर जिलाधिकरी सोनिका ने कहा कि आजीविका के माध्यम से विभिन्न महिला स्वंय सहायता समूहों के द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है, इसी प्रकार ग्राम स्वच्छता कार्यक्रम को भी नियमित रुप से अपने जीवन का हिस्सा बनाकर अपने बच्चों को निरोग व स्वस्थ रख सकती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यान, कृषि विभाग के द्वारा व्यवसायिक खेती की दिशा में लोगों को जोड़ने के लिए स्वैच्छिक चकबन्दी को भी सरकार प्रथमिकता दे रही है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, उपजिलाधिकारी नरेन्द्रनगर लक्ष्मीराज चौहान, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ पीएस रावत, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी डॉ डीके तिवारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी हरेन्द्र सिंह खत्री, जिला सेवायोजन अधिकारी विक्रम लाल, महाप्रबंधक उद्योग महेश प्रकाश, खण्ड विकास बिन्नी जोशी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अविनाष भदौरिया आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटर 11 की मौत, 355 नए मामले और 317 ठीक हुए

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में 355