आपदा को अवसर में बदलने को हो रहे प्रयासःमुख्यमंत्री

आपदा को अवसर में बदलने को हो रहे प्रयासःमुख्यमंत्री

- in पौड़ी
0

पौड़ी। सरकार आपदा को अवसर में बदलने की दिशा में काम कर रही है। महानगरों से लौटे युवाओं को रोजगार मुहैया कराने हेतु मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना काम कर रही है। सभी प्रकार के कार्योंर्ं को योजना में शामिल किया गया है।

ये कहना है प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का। सीएम शनिवार को पौड़ी जिले के कल्जीखाल ब्लॉक के घंडियाल में टीएनवीएसई ग्रुप द्वारा उत्पादित पहाड़ी उत्पादों के प्लांटेशन एवं पायलेट प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर उन्होंने किनवा की बुआई एवं स्वावलंबन स्वयं सहायता के उत्पादों का निरीक्षण भी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व कोविड महामारी के दौर से गुजर रहा है।

इस महामारी से बचाव के लिए हमें बहुत सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोविड से बचाव के लिए जो भी गाईडलाइन जारी हो रही है, उसका सबको पूरा पालन करना होगा। इस बीमारी से बचाव के लिए फिजिकल डिस्टेन्स एवं मास्क का प्रयोग बहुत जरूरी है।

कहा कि आज आपदा को अवसर में बदलने की भी बड़ी चुनौती है। ं अनेक नौजवान कठिन परिस्थितियों के कारण घर की ओर वापस लौटे हैं। उत्तराखंड के युवाओं को स्वरोजगार के लिए पर्याप्त अवसर मिले, इसके लिए राज्य में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की गई है। इस योजना में लगभग सभी प्रकार के कार्यों को शामिल किया गया है।

पौड़ी में युवाओं द्वारा सामूहिक प्रयासों से सराहनीय कार्य किया जा रहा है। अन्य लोगों को भी इससे प्रेरणा लेकर कार्य करने होंगे। स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है।

देवभूमि उत्तराखंड में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं भी हैं। उत्तराखंड विभिन्न प्रकार की जैव विविधता वाला राज्य है। हिमालय की जड़ी बूटियों के उत्पादों से हम हिमालयी ब्रांडो की मार्केटिंग कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में ग्रोथ सेंटर की शुरुआत की है, प्रदेश में 100 से अधिक ग्रोथ सेंटर प्रारंभ हो चुके हैं। सभी न्याय पंचायतों में एक एक ग्रोथ सेंटर बनाए जा रहे हैं। सभी ग्रोथ सेंटरों का कॉन्सेप्ट अलग होगा। उन्होंने कहा कि हमें स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ ही उनकी पैकेजिंग एवं ब्रांडिंग पर भी विशेष ध्यान देना होगा।

यह भी पढ़ेः गरीब बच्चों के लिए ऋषिकेश नगर निगम की अच्छी पहल

यह भी पढ़ेः शिक्षकों को मिले पुरानी पेंशन योजना का लाभ, सीएम को सौंपा ज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटरः 288 नए केस, 11 की मौत और 518 स्वस्थ हुए

देहरादून। उत्तराखंड पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण