एक था ऑटोनोमस कॉलेजः विवि परिसर में नहीं बढ़ पाएंगी सीट

एक था ऑटोनोमस कॉलेजः विवि परिसर में नहीं बढ़ पाएंगी सीट

- in ऋषिकेश
0

ऋषिकेश। ऑटोनोमस पीजी कॉलेज के श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का परिसर घोषित होने के बाद भी सीट बढ़ाना संभव नहीं है। स्नातक प्रथम वर्ष में जो छात्र प्रवेश पा चुके हैं उन्हें विश्वविद्यालय मोड में लाने के लिए करीब ढाई सौ अतिरिक्त सीट की दरकार है।

ऑटोनोमस कॉलेज के श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का परिसर बनने के बाद पॉलिटिकल क्लास द्वारा पब्लिक में एक भ्रम फैलाया जा रहा है। भ्रम ये कि अब परिसर में सीट बढ़ जाएंगी। अधिक से अधिक छात्रों को एडमिशन मिल जाएगा।

इसको लेकर खूब दावे किए जा रहे हैं। मीडिया में इसे खूब प्रचारित किया जा रहा है। मगर, ऐसा नहीं है। हाल फिलहाल सीट नहीं बढ़ने जा रही हैं और न बढ़ सकेंगी। यदि राजनीतिक वजह से सीट बढ़ाई गई तो कोर्ट के निर्णय की अहवेलना होगी।

हाल फिलहाल स्थिति ये है कि ऑटोनोमस व्यवस्था के तहत स्नातक प्रथम वर्ष में एडमिशन पा चुके 500 से अधिक छात्रों का एडमिशन विश्वविद्यालय की व्यवस्था के तहत जस्टिफाई करने के लिए करीब ढाई सौ अतिरिक्त सीट की जरूरत है।

अभी तक कॉलेज में पास जितने विषय हैं उन पर सीबीसीएस के तहत एडमिशन हो चुके हैं। प्रत्येक छात्र पर एक और विषय बढ़ने पर करीब 250 अतिरिक्त सीट चाहिए।

कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. एनपी माहेश्वरी ने माना कि एडमिशन पा चुके स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को विश्वविद्यालय के व्यवस्था में एडजस्ट करने को दो सौ से अतिरिक्त सीट चाहिए। इसके निदान हेतु विश्वविद्यालय से संपर्क किया गया है। इसके लिए कॉलेज में कोर कमेटी का गठन किया गया है। मंगलवार को कोर कमेटी की इस बारे में मीटिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटर 11 की मौत, 355 नए मामले और 317 ठीक हुए

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में 355