बदरीनाथ हाइवे के चौड़ीकरण में लगी एजेंसी पर 15 करोड़ के अर्थदंड की संस्तुति

बदरीनाथ हाइवे के चौड़ीकरण में लगी एजेंसी पर 15 करोड़ के अर्थदंड की संस्तुति

- in टिहरी
0

देवप्रयाग। बदरीनाथ हाइवे पर कौडियाला से देवप्रयाग के बीच ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत काम कर रही निर्माण एजेंसी पर प्रशासन ने 15 करोड़ 86 लाख का अर्थदंड लगाने की संस्तुति की है।

उल्लेखनीय है कि टिहरी की जिलाधिकारी के निर्देश पर कौडियाल से देवप्रयाग के बीच ऑल वेदर रोड के निर्माण में अवशिष्ट उपखनिज उपयोग को लेकर संयुक्त निरीक्षण किया गया था। इसमें राजस्व विभाग,भूतत्व एवं खनिकर्म, एनएच और प्राइवेट एजेंसी के प्रतिनिधि शामिल थे।

संयुक्त निरीक्षण में तैयार किए गए 10 डंपिंग जोनों का निरीक्षण किया गया। इसमें आठ डंपिंग जोन में क्षमता से अधिक मिटटी, पत्थर आदि मिले। जबकि कटिंग का काम 90 प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है। ऐसे में संयुक्त रूप से किए गए आंकलन के बाद निरीक्षण टीम इस नतीजे पर पहुंची की 163132 घन मीटर खनिज के दुरूपयोग हुआ है।

नियमानुसार इस पर रॉयल्टी का पांच गुना अर्थदंड का प्रावधान है। इसके मुताबिक समिति ने निर्माण एजेंसियों पर 15 करोड़ 86 लाख के अर्थदंड की संस्तुति जिलाधिकारी से के की है।

उपजिलाधिकारी आकांक्षा वर्मा ने बताया कि निर्माण में जो कुछ पाया गया उस पर संयुक्त निरीक्षण की तहसीलदार प्रस्तुत रिपोर्ट को जिलाधिकारी को प्रेषित कर दिया गया है। उपजिलाधिकारी ने बताया कि हाइवे के चौड़ीकरण के कार्यों में मानकों का ध्यान रखने के बार-आर निर्देशों के बावजूद कई खामियां मिल रही हैं। इस पर एक्शन लिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ से अच्छी खबर

देहरादून। राज्य के पांच जिलों पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा,