बदरीनाथ केदारनाथ में होगी सुगम दर्शन व्यवस्था

बदरीनाथ केदारनाथ में होगी सुगम दर्शन व्यवस्था

रूद्रप्रयाग। श्री बदरीनाथ और श्री केदारनाथ में यात्रियों के लिए दर्शन की सुगम व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ऊखीमठ के श्री ओंकारेश्वर मंदिर में हुई समिति की बजट बैठक में आसन्न चारधाम यात्रा व्यवस्था हेतु तमाम निर्णय लिए गए। इस वर्ष मंदिर समिति ने 54 करोड़ 56 लाख का बजट पारित किया । इसमें 33 करोड़ 56 लाख बदरीनाथ और 21 करोड़ केदारनाथ मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए तय किए गए हैं।

बजट बैठक में श्री बदरीनाथ और केदारनाथ में दर्शनों को सुगम बनाने के लिए कदम उठाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए समिति अभिनव प्रयोग करने जा रही है। इसके अलावा प्राथमिक उपचार, विश्राम गृह, भंडारे आदि के बारे में भी निर्णय लिया गया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंदिर समिति का जनसंपर्क कार्यालय खोलने और श्री बदरीलाथ में यूपी भवन निर्माण में सहयोग करने का निर्णय भी समिति की बजट बैठक में लिया गया।

बजट बैठक मे समिति द्वारा संचालित संस्कृत महाविद्यालयों की व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने पर जोर दिया गया। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि उम्मीद है कि इस वर्ष चारधाम यात्रा गत वर्ष के मुकाबले और बेहतर रहेगी।

कहा कि समिति का फोकस यात्रा के लिए बेहतर व्यवस्थाएं करने पर है। इस दिशा में तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस मौके पर सीईओ बीडी सिंह, उपमुख्य कार्याधिकारी सुनील तिवाड़ी, सदस्य दिवाकर चमोली, विजेंद्र सिंह रात, विजय डिमरी, हर्षवर्द्धन नेगी, ओम प्रकाश नेगी, शिव सिंह रावत, भास्कर डिमरी, जगदीश भट्ट, हरेंद्र राणा, प्रदीप बगवाड़ी, अधिशासी अभियंता अनिल ध्यानी, कार्याधिकारी एनपी जमलोकी, मोहन सती, ओएसडी एएस नेगी, विधि अधिकारी शिशुपाल बर्त्वाल, फार्मेसी प्रभारी डा. हर्षवर्द्धन बेंजवाल, मीडिया प्रभारी हरीश गौड़ आदि मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भारत की युद्ध नीति स्वार्थ नहीं परमार्थ के लिएः अजीत डोभाल

ऋषिकेश। भारत की युद्ध नीति स्वार्थ के लिए