उत्तराखंड में मोदी लहर, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

उत्तराखंड में मोदी लहर, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

harish-1उत्तराखंड की चौथी विधानसभा के लिए हुए चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया। मुख्यमंत्री हरीश रावत दोनों सीटों से चुनाव हार गए।

प्रदेश में चली मोदी लहर से कांग्रेस के राजनीतिक परखच्चे उड़ गए। भाजपा तीन चौथाई बहुमत पा चुकी है। इसके साथ ही उत्तराखंड राज्य गठन के बाद पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत किच्छा और हरिद्वार ग्रामीण दोनों सीटों से चुनाव हार गए। उन्हें क्रमशः राजेश शुक्ला और यतीश्वरानंद ने शिकस्त दी। इसके अलावा उनके अधिकांश कैबिनेट मंत्री खेत रहे। हल्द्वानी से वित्त मंत्री हृदयेश और गंगोत्री से प्रीतम पंवार किसी तरह से जीतने में सफल रहे।

हारने वाले कैबिनेट मंत्रियों कोटद्वार से स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी, बदरीनाथ से कृषि मंत्री राजेंद्र भंडारी, टिहरी से पर्यटन मंत्री दिनेश धन्नै, देवप्रयाग से शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी लालकुआं से दुग्ध विकास मंत्री हरीश चंद्र दुर्गा पाल,धर्मपुर से वन मंत्री दिनेश अग्रवाल, विकासनगर से परिवहन मंत्री नवप्रभात बुरी तरह से चुनाव हार गए।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को सहसपुर चुनाव हार गए। जबकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट रानीखेत में खेत रही। कांग्रेस से बगावत कर भाजपा में शामिल हुए अधिकांश नेता चुनाव जीतने में सफल रहे। इसमें कोटद्वार से डा. हरक सिंह रावत, नरेंद्रनगर से सुबोध उनियाल, रायपुर से उमेश शर्मा काऊ, बाजपूर से यशपाल आर्य, सोमेश्वर से रेखा आर्य, रूड़की से प्रदीप बत्रा, खानपुर से कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन शामिल हैं।

केदारनाथ से शैलारानी रावत और जसपुर डा. शैलेंद्र सिंघल को हार का सामना करना पड़ा।

मुख्यमंत्री रावत ने दिया इस्तीफा
करारी हार के बाद मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राज्यपाल डा. केके पाल को इस्तीफा सौंप दिया है।
स्वयं दो सीटों से हारने अधिकांश कैबिनेट मंत्रियों के खेत रहने के बाद मुख्यमंत्री ठीक तीन बजे सरकारी आवास से राजभवन की ओर निकले। वहां उन्होंने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा। राज्यपाल से उन्हें नई सरकार के गठन तक पद पर बनें रहने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राज्य मंत्री कृष्ण कुमार सिंघल ने मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र बांटे

ऋषिकेश। कोरोना को मात देने के लिए सरकार