डेवलपमेंट डायनॉमिक ऑफ ए हिमालयन स्टेट पुस्तक का विमोचन

डेवलपमेंट डायनॉमिक ऑफ ए हिमालयन स्टेट पुस्तक का विमोचन

- in शिक्षा
533
0

देहरादून। प्रोफेसर आरआर नौटियाल और राजलक्ष्मी दत्ता द्वारा संयुक्त रूप से संपादित पुस्तक डेवलपमेंट डायनॉमिक ऑफ ए  हिमालयन स्टेट का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विमोचन किया। इस मौके पर उन्होंने पुस्तक में निहीत जानकारियों की सराहना की।

सोमवार को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम रावत ने उक्त पुस्तक का विमोचन किया। इस मौके पर उन्होंने पुस्तक को समीक्षात्मक एवं बहुआयामी बताते हुए कहा कि दीर्घकालीन सोच के साथ लिखी पुस्तकों का उद्देश्य ही व्यवहारिक समस्याओं को समझने में मददगार होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड हर दृष्टि से विशेष है। इसे आज के दौर के हिसाब से निखारने के लिए तमाम मोर्चों पर काम करने की जरूरत है। शोध भी इसमें शामिल है। इस अवसर पर प्रो. आरआर नौटियाल ने पुस्तक की संक्षिप्त रूपरेखा भी प्रस्तुत की एवं बताया कि यह पुस्तक उत्तराखण्ड के ध् विकास एवं नीति नियोजन में मील का पत्थर साबित होगी।

पूर्व कुलपति प्रो.एसपी सिंह ने कहा कि यह पुस्तक राज्य के लिये एक संदेश है कि राज्य के विकास की क्या योजना होनी चाहिए। कैसे आगे बढ़ा जा सकता है। दून विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.सीएस नौटियाल ने कहा कि आज राज्य को एक नये विकास मॉडल की आवश्यकता है जिससे कि योजनाओं को समय पर पूर्ण किया जा सकें एवं यह योजनाएं समाजोन्मुखी होनी चाहिए।

पुस्तक का विस्तृत विवरण डॉ.राजलक्ष्मी दत्ता द्वारा पीपीटी के माध्यम से दिया गया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक विकास के पर्वतीय परिपेक्ष्य के विमर्श पर आधारित है, जो कि नवोदित राज्य उत्तराखण्ड के लगभग 17 वर्षों की विकास यात्रा को समाहित करती है। इस मौके पर तमाम बुद्धिजीवी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

105वीं जयंती पर याद किए गए टिहरी जनक्रांति के नायक

टिहरी। टिहरी जनक्रांति के नायक श्रीदेव सुमन को