राफ्टिंग, समेत अन्य व्यवसाय को कांग्रेस अध्यक्ष ने सीएम को लिखी चिटठी

राफ्टिंग, समेत अन्य व्यवसाय को कांग्रेस अध्यक्ष ने सीएम को लिखी चिटठी

- in देहरादून
0

देहरादून। नरेन्द्रनगर एवं यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्रों में रिवर राफ्टिंग, होटल व्यवसाय, गेस्ट हाउस तथा यात्रा वाहन व्यवसायों से जुडे लोगों के लिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने मुख्यमंत्री को चिटठी लिखी। चिटठी में उक्त लोगों को व्यवसाय के संचालन हेतु बैंकों से लिये गये ऋण की अदायगी में एक वर्ष की छूट के साथ ही लिये गये ऋणों पर ब्याज में छूट दिलवाये जाने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हिमांशु बिजल्वाण ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह को पत्र लिखकर उक्त दो विधानसभा क्षेत्र के रिवर राफ्टिंग, होटल व्यवसाय, गेस्ट हाउस तथा यात्रा वाहन व्यवसायों से जुडे लोगों का मामला रखा था। इस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा।

पत्र में सिंह ने कहा है कि चारधाम सहित अन्य यात्रा मार्गों पर होने के कारण उक्त क्षेत्र के लोगों के रोजगार का मुख्य व्यवसाय पर्यटन, यात्रा वाहन से जुड़ा हुआ है। पूरे वर्षभर में तीन माह तक पर्यटन एवं यात्रा सीजन होने के कारण रिवर राफ्टिंग, होटल व्यवसाय, गेस्ट हाउस तथा यात्रा वाहन इन लोगों के सालभर की आजीविका का मुख्य स्रोत है। परन्तु वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते लागू लॉक डाउन के कारण इनका व्यवसाय पूर्ण रूप से प्रभावित है।

इस व्यवसाय से जुडे लोंगों द्वारा अपने व्यवसाय के लिए बैंकों से ऋण लिया गया है तथा व्यवसाय बंद होने के कारण उनके सामने न केवल रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है अपितु बैंकों से लिये गये ऋण की किस्त भी अदा कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने मुख्यमंत्री को यह भी अवगत कराया कि वर्ष 2013 में प्रदेशभर में आई दैवीय आपदा के मद्देनजर तत्कालीन सरकार द्वारा इन व्यवसायों से जुडे लोगों को ऋण अदायगी में एक वर्ष की छूट प्रदान की गई थी। इसी प्रकार वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते लॉक डाउन के कारण बन्द रिवर राफ्टिंग, होटल व्यवसाय, गेस्ट हाउस तथा यात्रा वाहन से जुडे व्यवसायियों के बैंकों की ऋण अदायगी में एक वर्ष की छूट प्रदान करने के साथ ही बैंकों से लिए गये ऋण पर ब्याज माफ किये जाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

विकास कार्यों में गुणवत्ता का रखा जाए खास ध्यान

देहरादून। विकास कार्यों में गुणवत्ता पर खास ध्यान