खुशखबरीः देहरादून पहुंची एक लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन

खुशखबरीः देहरादून पहुंची एक लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन

- in स्वास्थ्य
0

देहरादून। राज्य के लोगों के लिए खुशखबरी है। एक लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन देहरादून पहुंच गई है। बहुत संभव है कि 16 जनवरी से टीका लगने का काम शुरू हो जाए।

राज्य के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने मीडिया को इसकी जानकारी दी। बताया कि मै0 सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया से कोविड वैक्सीन की 1,13,000 डोज आज प्राप्त हो गई हैं। वायुमार्ग से पहुंची वैक्सीन को निर्धारित कोल्ड चेन प्रणाली के अन्तर्गत देहरादून स्थित राज्य केन्द्रीय औषधि भण्डार गृह में लाया गया है। जहाँ पर इसे वॉक-इन-कूलर में सुरक्षित रखा गया है ।

बताया कि केन्द्रीय औषधि भण्डार से वैक्सीन का वितरण निर्धारित मात्रा के अनुसार सभी जिला एवं रिजनल वैक्सीन भण्डारगृहों को आज सांय तक कर दिया जायेगा और वैक्सीन कल प्रातः तक सभी जनपदों के वैक्सीन भण्डारगृह में पहुंच जायेगी।

राज्य के दूरस्थ जनपदों में वैक्सीन कल दोपहर तक पहुंच पायेगी। उत्तराखण्ड को प्राप्त 1,13,000 डोज के सापेक्ष 1,640 डोज केन्द्रीय स्वास्थ्य ईकाईयों के हैल्थ केयर वर्कर, 3,450 आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 डोज राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध की जा रही है।

इस प्रकार 1,12,620 वैक्सीन डोज का वितरण आज कर दिया जायेगा। वैक्सीन को प्राप्त करने के लिए सभी जनपदों की वैक्सीन वाहन राज्य मुख्यालय में पहुंच चुकी है तथा वैक्सीन की सुरक्षित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वैक्सीन वाहन के साथ एक-एक पुलिस स्कॉर्ट वाहन भी उपलब्ध कराया गया है।

वैक्सीन के साथ-साथ प्रत्येक डोज के लिए उतनी ही मात्रा में ऑटो डिस्पोजल सिरींज उपलब्ध कराई जा रही है। वैक्सीनेशन हेतु प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जायेगा जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है।

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि वैक्सीन की अगली खेप शीघ्र ही राज्य को मिलने की सम्भावना है। बताया कि वैक्सीनेशन चरणबद्ध तौर पर किया जायेगा, 16 जनवरी 2021 से हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जायेगी, जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य संस्थान, मिलिट्री अस्पताल एवं राज्य के सरकारी तथा निजी स्वास्थ्य ईकाईयों पर तैनात समस्त हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पावकीदेवी में आयोजित क्यूआरटी कैंप में 79 शिकायतें दर्ज, 18 का मौके पर निस्तारण

नरेंद्रनगर। मुख्यमंत्री त्वरित समाधान सेवा कार्यक्रम के तहत