धामों में देवस्थानम बोर्ड का विरोध जारी

धामों में देवस्थानम बोर्ड का विरोध जारी

- in धर्म-तीर्थ
0

देवप्रयाग। आदिधाम श्री बदरीनाथ समेत चार धामों में देवस्थानम बोर्ड का विरोध जारी है। तीर्थ पुरोहित एवं हक हकूकधारी विरोध को लेकर अडिग हैं।

प्रदेश की भाजपा सरकार देवस्थानम बोर्ड पर तीर्थ पुरोहितों के विरोध को हल्के में ले रही है। इसकी तमाम वजह तीर्थ पुरोहित बताते रहे हैं। ये बातें अब पब्लिक डोमेन में अच्छे से पहुंच गई हैं। इसका विभिन्न स्तरों पर असर भी दिखने लगा है। ये बात अलग है कि सरकार को ऐसा दूर-दूर तक नहीं दिख रहा है।

आरोप है कि सरकार देवस्थानम बोर्ड पर तीर्थ पुरोहित एवं हक हकूकधारियों को अखबारी भरोसा दे रही है। दावे किए जा रहे हैं कि उनके हक पूरी तरह से सुरक्षित हैं। जबकि तीर्थ पुरोहितों की आशंकाएं कुछ और भी हैं।

तीर्थ पुरोहितों का आरोप है कि सरकार उक्त आशंकाओं को दूर करने या चर्चा करने में रूचि नहीं दिखा रही है। परिणाम चार धाम समेत 51 मंदिरों के क्षेत्रों में विरोध है। तीर्थ पुरोहित एवं हक हकूकधारियों का आरोप है कि सरकार चर्चा से बचना चाहती है। बहरहाल, देवस्थानम बोर्ड के विरोध में तीर्थ पुरोहित पूरी तरह से अडिग हैं।

तीर्थ पुरोहित हर संभव और सक्षम मंच पर विरोध दर्ज करा रहे हैं। इससे भाजपा सरकार के खिलाफ कई क्षेत्रों में माहौल बनना शुरू हो गया है। यही नहीं देश के विभिन्न क्षेत्रों के धर्मानुरागियों के मन में सवाल पैदा होने लगा है कि आखिर मंदिरों की व्यवस्था सरकार अपने हाथों में क्यों लेना चाहती है।
यही नहीं देवस्थानम बोर्ड के गठन को चार धामों की स्थापित परंपराओं के साथ छेड़छाड़ भी माना जा रहा है। हालांकि सरकार दावा करती रही है कि देवस्थानम बोर्ड का गठन धामों की बेहतरी के लिए किया गया है। हालांकि अभी बोर्ड का अनुभव करना शेष है।

चारधाम तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी महापंचायत के अध्यक्ष कृष्ण कांत कोटियाल का कहना है कि तीर्थ पुरोहित मांग पर अडिग हैं। देवस्थानम बोर्ड को भंग कर पूर्व की व्यवस्था लागू करने से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। कहा कि प्रजातांत्रिक तरीके से विरोध जारी रहेगा।

तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी अपनी पीड़ा को जनता से साझा करेंगे। धर्मानुरागियों को बताया जाएगा। इसकी शुरूआत भी हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटरः 288 नए केस, 11 की मौत और 518 स्वस्थ हुए

देहरादून। उत्तराखंड पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण