जिलाधिकारी ने किया विभिन्न योजनाओं का धरातलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी ने किया विभिन्न योजनाओं का धरातलीय निरीक्षण

- in चमोली
0

रूद्रप्रयाग। प्रसाद योजना व पर्यटन विभाग के तहत निर्मित व निर्माणाधीन खांकरा झील, जिम कॉर्बेट पार्क मेमोरियल भवन, पार्किंग, जवाड़ी बाईपास पर संयोजित वीडियो वाल व इंटरप्रीटेशन सेंटर का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण। निरीक्षण में कार्यदायी संस्था यूपीआरएनएन को कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिये । निर्माण कार्य में गुणवत्ता व मानको का ध्यान रखते हुय समय पर कार्यों को पूर्ण किया जाय ।

यूपीआरएनएन को सबकी देनदारियों के निपटारे के बाद ही विभाग को संपत्ति हैंडओवर के निर्देश दिए। जवाड़ी बाईपास पर संयोजित वीडियो वाल के संबंध में जिलाधिकारी ने पर्यटन विभाग को वाल को अन्यत्र स्थापित करने के निर्देश दिए। कहा कि वीडियो वाल को ऐसी जगह स्थापित किया जाय, जहाँ यात्रियों व लोगों का आवगमन बना रहता हैं जिससे सभी को वीडियो वाल पर प्रदर्शित की जाने वाली का पता चल सके। खांकरा झील में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पर्यटन अधिकारी को कंसलटेंट की सहायता से झील के सौंदर्यीकरण का डीपीआर बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही झील के रख रखाव हेतु स्थानीय समिति गठित की जाय।

प्रसाद योजना( पिलग्रीमेज रिजुवीनेशन एंड ऑगमेंटेशन ड्राइव) के अंतर्गत निर्मित जिम कॉर्बेट मेमोरियल भवन का जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को अक्टूबर 2020 तक हरहाल में निर्माण कार्य पूर्ण करने, भूतल में दीवारों में छोटे छोटे स्पीकर लगाने जिससे आगन्तुक जिम कॉर्बेट के म्यूजियम में भ्रमण के दौरान मधुर संगीत का आंनद भी ले सके। इसके साथ ही प्रथम तल में कैफेटेरिया में सौवेनियर शॉप को आकर्षक बनाने के निर्देश दिए।

प्रसाद योजना( पिलग्रीमेज रिजुवीनेशन एंड ऑगमेंटेशन ड्राइव) के तहत ही रुद्रा कॉम्प्लेक्स में बने इंटरप्रिटेशन सेंटर को प्रयोग में लाये जाने हेतु पर्यटन अधिकारी को योगा संचालन के लिये कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही कार्यदायी संस्था को योगा संचालन के लिए आवश्यक फर्नीचर व आंतरिक साज सज्जा को माह अगस्त के प्रथम सप्ताह तक पूर्ण कर पर्यटन विभाग को हर हाल में हैंड ओवर करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी संपत्ति जिस उदेद्श्य से बनाई जाती है उसी भावना के अनुरूप उसके धरातल पर क्रियान्वित किया जाना आवश्यक है।

प्रसाद योजना (पिलग्रीमेज रिजुवीनेशन एंड ऑगमेंटेशन ड्राइव) के तहत बस अड्डे व तिलवाड़ा में बनी पार्किंग का निरीक्षण भी किया गया। बस अड्डे की निर्मित पार्किंग को अगस्त प्रथम सप्ताह तक पर्यटन विभाग को हैंड ओवर करने के निर्देश यूपीआरएनएन को दिए। हैंड ओवर के लिए नियमानुसार संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए व यूपीआरएनएन के सहायक अभियंता को पार्किंग की लागत से संबंधित बोर्ड को भी चस्पा करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यटन को हैंडओवर के पश्चात पर्यटन विभाग नगरपालिका को पार्किंग हैंड ओवर करे व विधिवत संचालन किया जाय।

इस अवसर पर विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, सहायक अभियंता यूपीआरएनएन बी डी पुरोहित सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेः मुख्यमंत्री ने किया योग नगरी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

यह भी पढ़ेः नाराज कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने छोड़ी बैठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटरः 288 नए केस, 11 की मौत और 518 स्वस्थ हुए

देहरादून। उत्तराखंड पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण