डा. डोभाल को डीआरडीओ में मिली जिम्मेदारी

डा. डोभाल को डीआरडीओ में मिली जिम्मेदारी

Dobhalउत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट) के महानिदेशक डा. राजेंद्र डोभाल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआडीओ), भारत सरकार द्वारा उत्तराखण्ड सीएसी (कलस्टर एडवायजरी काउन्सिल) में नामित किया गया है।

सीएसी, कलस्टर विषिश्ठ भविश्य पर षोध एवं विकास के दिशा निर्देशों और विकास रणनीतियों पर सलाह देगी तथा कलस्टर विशिष्ठ प्रौद्योगिकियों के मूल्यांकन, सिस्टम विकास, उत्पादन योजना, प्रौद्योगिकियों के हस्तान्तरण, बातचीत और अन्य वैज्ञानिक निकायों/संगठनों के साथ सम्बन्ध स्थापित करने और प्रयोगषाला षोध परिशदों की प्रतिक्रिया से सम्बन्धित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा और समीक्षा करने के लिये गठित की गयी है।

डा. डोभाल ने बताया कि डीआरडीओ देश की रक्षा प्रणालियों के डिजाइन एवं विकास के लिये समर्पित है और रक्षा उपकरणों में देष की आत्मनिर्भरता बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रहा है। सीएसी का सदस्य होना गौरव की बात है। सीएसी की वर्श में दो बैठक (माह फरवरी एवं अगस्त) आहूत की जायेगी।

डीआरडीओ जीवन विज्ञान कलस्टर से सैनिकों से जुड़ी बायोमेडिकल, फूड एवं एग्रीकल्चर विशयों में अनुसंधान करता रहता है ताकि सैनिकों के बेहतर जीवन एवं प्रदर्शन को बढ़ाया जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटरः दो की मौत, 349 नए मामले और 242 ठीक हुए

देहरादून। उत्तराखंड राज्य में पिछले 24 घंटे में