तपोवन में खुलेगा इम्पोरियम

तपोवन में खुलेगा इम्पोरियम

- in टिहरी
0

नई टिहरी। जिले में विदेशी व्यापार एवं निर्यात संवर्द्धन की दिशा में प्रशासन ने गंभीर प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत विदेशियों के सबसे अधिक मूवमेंट वाले तपोवन क्षेत्र में इम्पोरियल खोला जाएगा।

गुरूवार को जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने सक्षम एवं अनुकूल विदेशी व्यापार एवं निर्यात सवंर्धन हेतु गठित जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक ली। बैठक में उद्योग, कृषि, उद्यान, विकास, पर्यटन एवं शिक्षा आदि रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ जिला स्तर पर निर्यात को बढ़ावा देने हेतु रणनीति तैयार करने व उसके क्रियान्वयन को लेकर विस्तृत चर्चा की गयी।

बैठक में चर्चा हेतु मुनीकीरेती ढालवाला क्षेत्र से व्यवसायी भी उपस्थित थे। बैठक में विभागवार निर्यात हेतु उत्पादों का चयन किया गया। इन उत्पादों में हथकरघा, हस्त शिल्प तथा सर्जिकल उपकरणों चयन किया गया। भविष्य में जिला स्तर पर निर्यात को बढ़ावा मिल सके इस हेतु कृषि उद्यान एवं पर्यटन से सम्बन्धित संभावनाओं पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने विचार प्रस्तुत किये गये।

बताया कि अगले दो वर्षो में जनपद स्तर से फल, ड्राई फ्रूट, जड़ी-बूटी आदि का निर्यात विदेशों तक किये जाने की सम्भावना बन रहीं है। बैठक में जिलाधिकारी ने महाप्रबन्धक उद्योग को निर्देश दिये कि उप जिलाधिकारी नरेन्द्रनगर से समन्वय बनाते हुए तपोवन क्षेत्र में जहां विदेशी पर्यटकों की आवाजाही अधिक हो इम्पोरियम खोले जाने हेतु भूमि का चयन कर लिया जाय। ताकि हथकरघा एवं हस्तशिल्प के उत्पादों के विपणन हेतु एक मार्केट तैयार किया जा सके।

बैठक में भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में डीजीएफटी (डायरेक्टर जनरल फॉरन ट्रेड) अमित शर्मा द्वारा भी वीसी के माध्यम से निर्यात में आय रही कठनाईयों से अवगत कराया गया तथा निर्यात को बढ़ावा देने हेतु सुझाव दिये गये।

बैठक में उपस्थित व्यवसियियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिये गये। श्री शर्मा ने बताया कि विदेशों में हर्बल उत्पादों की अधिक मांग है। जिलाधिकारी द्वारा भारत सरकार के प्रतिनिधि से निर्यात को बढ़ावा देने के सम्बन्ध में ऑनलाईन प्रशिक्षण जिला स्तरीय अधिकारियों को दिये जाने की बात कही गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रूहेला, जिला विकास अधिकारी आनन्द सिंह भाकुनी, महाप्रबन्धक उद्योग महेश प्रकाश, मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल, जिला उद्यान अधिकारी डीके तिवारी, व्यवसायी अनिल चन्दोला, संजय भट्ट आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

नौ गवर्नमेंट डिग्री कॉलेजों को मिले प्रिंसिपल

देहरादून। शासन ने आठ डिग्री कॉलेजों में प्रिंसिपल