अभिनेता अनिल कपूर और निर्देशक डेविड धवन ऋषिकेश में

अभिनेता अनिल कपूर और निर्देशक डेविड धवन ऋषिकेश में

ऋषिकेश। सिने अभिनेता अनिल कपूर और फिल्म निर्देशक डेविड धवन ने नया साल तीर्थ ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में मनाया।

सोमवार को फिल्म अभिनेता अनिल कपूर और फिल्म निर्देशक डेविड धवन समेत राजनीति और उद्योग जगत से जुड़ी तमाम हस्तियों ने नया वर्ष गंगा के तट पर मनाया। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, फिक्की के उपमहासचिव, निरंकार सक्सेना, राज्यसभा सांसद सुश्री शशिकला प्रमुख रूप से शामिल थे।

प्रसिद्ध अभिनेत अनिल कपूर एवं निदेशक डेविड धवन ने स्वामी चिदानन्द सरस्वती से भेंट कर आशीर्वाद लिया। इस मौके पर स्वामी चिदानंद ने दोनों का ध्यान पर्यावरण एवं घटते जल स्तर की ओर आकर्षित किया। नए वर्ष के पहले दिन की शुरूआत तमाम अतिथयों ने प्रातःकाल सुश्री नन्दिनी त्रिपाठी द्वारा योग एवं आसन की कक्षा में सहभाग के साथ किया।

साध्वी आभा सरस्वती द्वारा वेद, उपनिषद् एवं गीता में मंत्रों के गायन किया। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने प्रातःकालीन यज्ञ में ’इदम राष्ट्राय इदम नमम’ ’इदम राष्ट्राय स्वाहः की आहूतियाँ समर्पित करते हुये कहा कि अब एक ही यज्ञ की जरूरत है वह है ’राष्ट्र यज्ञ’ और उस यज्ञ में और कुछ नहीं केवल अपने-अपने स्वार्थो की आहूतियाँ देनी है।

फिल्म अभिनेता अनिल कपूर ने कहा कि हिमालय धरती पर स्वर्ग है और गंगा का पावन तट उस स्वर्ग की आत्मा है। यहां पर आकर जो आत्मिक शांति प्राप्त होती है उसे शब्दों में व्यक्त करना सम्भव नहीं हैं। मेरे लिये तो यह स्थान स्वर्ग तुल्य है।

जीवा की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती सरस्वती जी ने आध्यात्म, मानव जीवन एवं प्रकृति के संबंधो के विषयों पर गीता एवं भागवत के व्याख्यानों का उदाहरण देकर सैलानियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।

पूज्य स्वामी जी ने सदाबहार अभिनेता श्री अनिल कपूर जी, श्री डेविड धवन जी एवं अन्य विशिष्ट अतिथियां को शिवत्व का प्रतीक रूद्राक्ष का पौधा भेंट किया। उपस्थित सभी श्रद्धालुआें से देश को स्वच्छ रखने का आहृवान किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटर 11 की मौत, 355 नए मामले और 317 ठीक हुए

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में 355