गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में संविधान दिवस पर विचार गोष्ठी

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में संविधान दिवस पर विचार गोष्ठी

- in पौड़ी
0

कोटद्वार। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में संविधान दिवस पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई। इस मौके पर संवैधानिक मूल्यों एवं संविधान के आधारभूत सिद्वांतों पर चर्चा की गई।

गुरूवार को कॉलेज प्रभारी प्रिंसिपल डॉ महन्थ मौर्य की अध्यक्षता में ’संवैधानिक मूल्यों एवं संविधान के आधारभूत सिद्धांतों’पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया गोष्ठी में सर्वप्रथम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग तथा शासन के निर्देशानुसार महाविद्यालय परिवार द्वारा संविधान की प्रस्तावना का स्मरण किया गया।

कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. सीमा चौधरी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए बताया कि 26 नवंबर 2015 से भारत सरकार द्वारा डॉ.भीमराव अंबेडकर के 125वें जयंती वर्ष के अवसर प्रत्येक वर्ष संविधान दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इसके बाद बी.एड के छात्रों द्वारा संविधान दिवस पर अपने विचार व्यक्त किए गए।

इस अवसर पर एन.एस.एस.के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ.किशोर चौहान ने कहा कि प्रत्येक भारतीय नागरिक को संविधान के आदर्शों को अपने जीवन में उतारना चाहिए, कार्यक्रम के समन्वयक डॉ.अभिषेक गोयल ने एक स्वरचित नारा, “संविधान का पालन काम नहीं एक का, कर्तव्य है प्रत्येक का“ देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को संविधान का पालन करना चाहिए।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ.अमित कुमार जायसवाल ने संविधान शब्द का संधि विच्छेद सम$विधान करते हुए कहा कि सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून की व्यवस्था। महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. महन्थ मौर्य ने संविधान के बारे में विस्तार से बताते हुए सभी को संविधान दिवस की शुभकामनाएं दी अंत में सह संयोजक डॉ. संजीव कुमार ने सभी का धन्यवाद करते हुए बताया कि 11 अक्टूबर 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा मुंबई में बी.आर अंबेडकर स्टैचयू ऑफ इक्वलिटी के शिलान्यास के अवसर पर इसकी घोषणा की गई थी, तथा 19 नवंबर 2015 को सरकारी नोटिफिकेशन जारी किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहे, इस अवसर पर राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

देवप्रयाग को स्विटजरलैंड की तर्ज पर स्विस सिटी बनाएगा हिंदुजा ग्रुप

देहरादून। सतयुग के तीर्थ देवप्रयाग को औद्योगिक घराना