अब डिग्री कॉलेजों के चुनाव में भी सरकारी स्कूलों के शिक्षक

अब डिग्री कॉलेजों के चुनाव में भी सरकारी स्कूलों के शिक्षक

- in देहरादून
1

देहरादून। राज्य के सरकारी स्कूलों में तैनात शिक्षकों का उपयोग बहुउददेशीय कर्मी के रूप में हो रहा है। अब डिग्री कॉलेजों के चुनाव में भी शिक्षकों की डयूटी लगाई जा रही है।

ताजा मामला देहरादून जिले का है। यहां जिला प्रशासन ने डीएवी पीजी कॉलेज के छात्र संघ चुनाव संपन्न कराने का जिम्मा स्कूली शिक्षा विभाग को सौंपा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इसमें सरकारी स्कूल के शिक्षकों को झोंक दिया।

सहसपुर ब्लॉक से करीब 30 शिक्षकों की डयूटी नौ सितंबर को मतगणना में लगाई गई है। रायपुर और डोईवाला ब्लॉक से भी शिक्षकों के नाम मांगे गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा सरकारी शिक्षकों की डयूटी डिग्री कॉलेज के चुनाव में लगाने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

जानकार इसे आरटीई का उल्लंघन बता रहे हैं। साथ ही इसे राज्य में गलत परंपरा की शुरूआत बताया जा रहा है। इसके अलावा तमाम तकनीकी बातें भी इस प्रकरण में जुड़ी हैं। बहरहाल, जिला प्रशासन के फरमान पर हो रहे इस काम पर विभागीय अधिकारी मुंह खोलने से बच रहे हैं।

इस संबंध में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे से संपर्क करने का काफी प्रयास किया गया। मगर, संपर्क नहीं हो सका।

1 Comment

  1. डी एस गड़िया

    विभाग जब मुख्य विषय (गणित, अंग्रेजी, विज्ञान) वाले LT शिक्षकों की BLO ड्यूटी व इस प्रकार की ड्यूटियां लगाये जहां कि अन्य विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटियां भी लगाई जा सकती हो (जब अन्य विभागों के कर्मचारियों की ड्लयूटी लगाने के बाद और जरूरत हो तब अलग बात है) तो ये देखते हुए एक जागरूक अभिभावक अपने बच्चों को सरकारी विद्यालयों में क्यों रखना चाहेगा जहां पढ़ाई के बजाय इन अन्य कामों को प्रथम वरीयता दी जाती हो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी में कोरोना विस्फोट, एक दिन में 66 कोरोना पॉजिटिव

देहरादून। राज्य के उत्तरकाशी जिले में कोरोना का