क्रिकेटः भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

क्रिकेटः भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

- in युवा
0

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बारटेस्ट सीरीज जीत ली है। इसके साथ ही भारत 71 साल में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। चार मैचों की सीरीज का सिडनी में खेला जा रहा आखिरी टेस्ट बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का आखरी मैच का पांचवां दिन भी बारीश से धुल गया। मैच को ड्रॉ घोषित करते ही भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत इस कारनामे को करने वाला इकलौता एशियाई और दुनिया का 5वां देश है। भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ही टेस्ट सीरीज जीत पाए थे। भारत ने 1947-48 में ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज खेली थी। भारत अब तक ऑस्ट्रेलिया में 12 टेस्ट सीरीज खेल चुका है जिसमे उसे में आठ हार का सामना करना पड़ा , जबकि तीन ड्रॉ कराने में सफल रहा।

भारता ने मौजूदा सीरीज की शुरूआत जीत के साथ की थी। उसने एडिलेड मैदान में खेला गया पहला मुकाबला जीता था, भारत पर्थ में दुसरा मैच हार गया था। लेकिन मेलबर्न में सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने जबरदस्त वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया को का मात दी और सीरीज में दो एक की बढ़त बना ली थी। सीरीज के चौथा मैच बारिश के कारण ड्रॉ होने पर भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली।

जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस जीत को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि करार देते हुए इस टेस्ट सीरीज़ को जीतना बेहद खास बताया। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरजंमी पर इस जीत के बाद टीम के तौर पर इस टीम को एक अलग पहचान मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि ये जीत भारत में बैठे देख रहे युवाओं को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को भाया ऋषिकेश नगर निगम का प्रोजेक्ट

ऋषिकेश। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को ऋषिकेश नगर