अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव ः फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने परमार्थ निकेतन में कराया योग

अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव ः फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने परमार्थ निकेतन में कराया योग

- in युवा
0

ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने शिरकत की। उन्होंने 70 देशों से आए योग साधकों को योग के विभिन्न आसन्नों का अभ्यास कराया।

अतुल्य भारत, पर्यटन मंत्रालय, के सहयोग से परमार्थ निकेतन द्वारा आयोजित 30 वें अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के पाँचवें दिन भारतीय फिल्म जगत की प्रसिद्ध अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने विश्व के अनेक देशों से आये योग जिज्ञासुओं को ’योगा फॉर द सोल’ के माध्यम से स्वस्थ और निरोग रहने के गुर सिखाये।

बालीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने विश्व के अनेक देशों से आये योग जिज्ञासुओं को सिखाये फिट रहने के गुर और योगमय जीवन के बारे में विस्तार से बताया। ’आत्म नमस्ते’ से अपना उद्बोधन आरम्भ किया।यहां की गंगा, पवित्रता और देश-विदेश की धरती से आये इतने सारे लोगों का यहां एकत्र होना कमाल है।

उन्होंने कहा कि योग की आवश्यकता केवल शारीरिक काया के लिये नहीं है बल्कि योग तो मानसिक शान्ति भी प्रदान करता है। उन्होने विशेषकर भारतीय महिलाओं का आह्वान करते हुये कहा कि अपनी व्यस्त जीवनचर्या से 20 से 25 मिनट अपने आप के लिये निकाले जिसमें आप प्राणायाम करे, घ्यान करे तब आपको अपने अस्तित्व का भान होगा।

योग हमें अपने होने की अनुभूति कराता मैं एक कर्म योगी हूँ, लेकिन उसके साथ-साथ योग ने मुझे स्वस्थ रहने के लिये प्रसन्न रहने के लिये भी दिशा दी है। कहा कि शरीर को फिट रखने के लिये 30 प्रतिशत योग का और 70 प्रतिशत भोजन का योगदान होता है कि आप योग करते हुये क्या खा रहे है यह महत्वपूर्ण है। साथ ही उन्होने प्राणायाम, मौन का अभ्यास, श्वास पर ध्यान देने के मंत्र दिये।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी जी को रूद्राक्ष का पौधा और गंगाजलि भेंट की। इसके अलावा योग महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विदेशी योग साधकों ने स्वच्छ भारत, स्वच्छ ऋषिकेश पर शानदार नृत्य नाटिका प्रस्तुत की। गुजरात से आये कलाकारों ने किया शिव तांडव नृत्य प्रस्तुत किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को भाया ऋषिकेश नगर निगम का प्रोजेक्ट

ऋषिकेश। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को ऋषिकेश नगर