कुंजापुरी मेला 21 सितंबर से, मंत्री ने दिए निर्देश

कुंजापुरी मेला 21 सितंबर से, मंत्री ने दिए निर्देश

kunjapuri-melaनरेंद्रनगर। 42 वॉ कुंजापूरी पर्यटन एवं विकास मेल 21 सितंबर से शुरू होगा। आठ दिवसीय मेले को भव्य रूप देने के लिए प्रदेश के कृषि मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक सुबोध उनियाल ने अधिकारियों को निर्देशित किया।

शुक्रवार को तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री ने मेले को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसकी सफलता के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। मेले में विभिन्न विभागों के स्टॉलों के साथ वानिकी विश्वविद्यालय परिसर का भी स्टॉल लगाया जायेगा, मेले सफल आयोजन हेतु अनेक समितियॉ बनायी गई है। मंत्री ने कहा कि प्रत्येक समिति के सदस्य अपने-अपने उत्तदायित्वों का निर्वाहन करते हुए मेले को सफल बनाने में योगदान करें।

उन्होने कहा कि मेले में उत्तराखण्ड के अलावा बाहर के प्रान्तों से भी सांस्कृतिक दलों को भी आमंत्रित किया जाए ताकि यहॉ के लोगों उत्तराखण्ड के साथ-साथ अन्य प्रान्तों की संस्कृति से भी रुबरु हो सकें। 42 वें कुंजापूरी मेले के दौरान मेले के पूर्व संस्थापक/भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी/पूर्व जिलाधिकारी एसएस पांगती को सम्मानित किया जाए। मंत्री ने कहा कि मेले के दौरान टिहरी के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के अलावा इस मेले के आयोजन में पिछले 42 वर्षो में जिन लोगों का सक्रिय योगदान रहा है उन्हे भी सम्मानित किया जायेगा।

मेले के सफल आयोजन हेतु मुख्य कार्यकारणी सहित एक दर्जन समितियों का भी गठन किया गया जिसमें पेयजल, आवास, भोजन, खेल-कूद, सांस्कृति, पुरुस्कार, स्टॉल, स्वागत, प्रचार तथा स्वास्थ्य सहित वित्त समिति का भी गठन किया गया। वित्त समिति में एसडीएम, टीओ नरेन्द्रनगर, अधिषासी अधिकारी नगर पालिका तथा अध्यक्ष नगर पालिका शामिल होंगे। मंत्री ने कहा कि यह मेला धार्मिक मेले के साथ-साथ पर्यटन विकास मेला भी हो जिसमें पर्यटन अधिकारी को महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी होगी।

जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि इस मेले में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों, शिक्षण संस्थानों को भी सक्रिय सहयोग करने के निर्देश दिये है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिन विभागों के द्वारा विकास प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाना है वे प्रदेश सरकार की उपब्धियों के साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से देंगे। इस अवसर पर एसएसपी बिमला गुंजियाल, प्रमुख नरेन्द्रनगर विनिता बिष्ठ, नगर पालिकाध्यक्ष दुर्गा राणा, एसडीएम लक्ष्मीराज चौहान, पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष बिमला नेगी, ईओ नगर पालिका दुर्गाप्रसाद भटट, जितेन्द्र नेगी, रविन्द्र सकलानी, सोबन सिंह नेगी सहित विभन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

105वीं जयंती पर याद किए गए टिहरी जनक्रांति के नायक

टिहरी। टिहरी जनक्रांति के नायक श्रीदेव सुमन को