रेड जोन से आ रहे प्रवासियों होंगे संस्थाग क्वारंटीनः सुबोध उनियाल

रेड जोन से आ रहे प्रवासियों होंगे संस्थाग क्वारंटीनः सुबोध उनियाल

- in ऋषिकेश
0

मुनिकीरेती। रेड जोन से आ रहे प्रवासियों को संस्थागत क्वारंटीन में रखा जाएगा। इस व्यवस्था में लगे अधिकारी/कर्मचारी विशेष सतर्कता बरतें।

ये कहना प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल का। उनियाल रविवार को कोविड-19 की व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने मुनिकीरेती क्षेत्र में संस्थागत क्वारंटीन के लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की और अधिकारियों से जानकारी ली।

कैबिनेट मंत्री उनियाल ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कहा कि जनपद में प्रवासियों का आगमन बड़ी संख्या में हो रहा है। कहा की अधिकतर प्रवासी रेड जोन से संबंधित है। जिनको संस्थागत कोरेंटिन किया जाना आवश्यक है ।

संस्थागत कोरेंटिन फैसिलिटी में तैनात कार्मिकों की सुरक्षा इंतजाम में किसी प्रकार की कोताही न बरते जाने के निर्देश दिए गए हैं । कहा की बाहर से आने वाले प्रवासियों के सीधे संपर्क में आने वाले कार्मिकों को पीपीई कीट अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए। ताकि वह स्वयं के साथ-साथ अपने परिजनों को भी सुरक्षित रख सके।

क्वॉरेंटाइन सेंटर में सामान्य व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रवासियों जोकि एक से डेढ़ महीने तक कोरेंटिन पर रह कर आए हैं, की मनोदशा को ध्यान में रखते हुए सहयोग किया जाये।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों /रयूमर फैलाने वाले व्यक्तियों पर नकेल कसे जाने की आवश्यकता है। कहा की पूरी दुनिया इस महामारी से झूझ रही है, इसे हमारा प्रदेश एवं जनपद भी अछूता नही है। उन्होंने कहा की इस समय हम सबका एकमात्र उद्देश्य मानवता की रक्षा करना है।

कोरेंटिन सेंटरों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए भोजन की व्यवस्था सिंगल विंडो के रूप में की जाए ताकि भोजन की गुणवत्ता के साथ-साथ संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने अधिकारियों को अपनी समस्या दूसरी ओर डायवर्ट न करने की भी नसीहत दी।

कहा की यह समय समन्वय बनाकर साथ मिलकर कार्य करने का है, तभी कोरोना पर पार पाई जा सकती है। इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कोरोना दृष्टिगत जनपद की अद्यतन स्थिति से कृषि मंत्री को अवगत कराया, जिस पर मंत्री जी द्वारा संतोष व्यक्त किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला ने जनपद में मनरेगा के तहत श्रमिकों को दिए गए रोजगार की अधतन स्थिति की जानकारी दी। श्री उनियाल ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को मुनिकीरेती क्षेत्र में और पुलिस बलों की तैनाती के निर्देश दिए हैं ताकि बाहर से आए व्यक्तियों के अनावश्यक घूमने पर नकेल कसी जा सके । इस अवसर पर श्री उनियाल ने ईओ नगर पालिका 750 सुरक्षा किट भी सौंपी, किट में हैंड ग्लब्स, मास्क, सेनिटाइजर, सोप इत्यदि शामिल है। जिनको कॉरेन्टीन सेंटर्स में तैनात कार्मिको को उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ योगेंद्र सिंह रावत, अडिशनल एसपी उत्तम सिंह नेगी, सीओ नरेंद्रनगर प्रमोद कुमार शाह, उपजिलाधिकारी ऋषिकेश प्रेम लाल, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी मुकेश पाल, ईओ नगर पालिका मुनिकीरेती बद्री प्रसाद भट्ट, मंडी समिति के अध्यक्ष विनोद कुकरेती, एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

विकास कार्यों में गुणवत्ता का रखा जाए खास ध्यान

देहरादून। विकास कार्यों में गुणवत्ता पर खास ध्यान