बुनियादी शिक्षा में लोकप्रिय हो रहा मिशन शिक्षण संवाद

बुनियादी शिक्षा में लोकप्रिय हो रहा मिशन शिक्षण संवाद

- in चम्पावत
0

चंपावत। सेवारत प्राथमिक /जूनियर शिक्षक मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से लॉकडाउन में बाल मन की विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से थाह ले रहे हैं। प्रयासों की अभिभावक भी सराहना कर रहे हैं। 

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन से समाज का सबसे लाइव गतिविधियों के केंद्र स्कूल बंद हैं। नन्हें छात्र घरों में कैद हैं। उनकी सकारात्मकता, उत्सुकता प्रभावित न हो इसके लिए सेवारत शिक्षकों का स्चैच्छिक संगठन मिशन शिक्षण संवाद आगे आया है।

राज्य की बुनियादी शिक्षा में मिशन शिक्षण संवाद काफी लोकप्रिय हो चुका है। प्रदेश के 13 जिलों में मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा की बेहतरी के लिए गतिविधियां संचालित हो रही हैं। लॉकडाउन में तो मिशन शिक्षण संवाद नन्हें छात्रों को शिक्षा के बारे में उत्सुक करने में सफल हो रहा है।

मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े शिक्षक नन्हें छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। इसमें अंग्रेजी, गणित, हिन्दी, विज्ञान, संस्कृत, कला विषयों को शामिल किया गया। व्हटसएप ग्रुप, फेसबुक आदि सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसा किया जा रहा है।

मिशन शिक्षण संवाद की गतिविधियों की शुरूआत योगासन के साथ होती है। इसके बाद कोविड-19 के बारे में जानकारी दी जाती हैं और सोशल डिस्टेंसिंग हेतु छात्रों को प्रेरित किया जाता है। उसके बाद शिक्षकों द्वारा विभिन्न विषयों की संकलित शिक्षण सामग्री को शेयर किया जाता है।

इसी तरह से छात्रों को गृह कार्य दिया जाता है। जिसकी स्कूल के शिक्षक प्रॉपर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। कुल मिलाकर मिशन शिक्षण संवाद ने बुनियादी शिक्षा की बेहतरी को अच्छा काम कर रहा है।

मिशनन शिक्षण संवाद के राज्य प्रमुख लक्ष्मण सिंह मेहता का कहना है कि स्टेट और डिस्ट्रिक्ट स्तर पर बने व्हटसएप ग्रुप के माध्यम से छात्रों तक ऑनलाइन पहुंचा जा रहा है। उनकी रूचि की तमाम शिक्षण सामग्री प्रस्तुत की जा रही है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मिशन शिक्षण संवाद प्राथमिक शिक्षा की बेहतरी को समर्पित संगठन है।

यह भी पढ़ें: श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुले

यह भी पढ़ें: कोविड-19ः एम्स में चार मामले आने से दहशत में तीर्थनगरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तराखंड में कोरोना से हुई मौत का आंकड़ा सौ के पार, आज 278 पॉजिटिव

देहरादून। राज्य में कोरोना से हुई मौत का