गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पौखाल में सुभाष जयंती पर ऑनलाइन गोष्ठी

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पौखाल में सुभाष जयंती पर ऑनलाइन गोष्ठी

- in खबर, टिहरी
0

टिहरी। जंगे आजादी के नायक सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में वक्ताओं ने आजादी के नायकों को याद करते हुए उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

शनिवार को कॉलेज की एनएसएस इकाई के बैनर तले स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी नेता-सुभाष चंद्र बोस विषय पर हुई ऑनलाइन गोष्ठी में ईटीआई कॉर्डिनेटर केवीवी डा. मोहर सिंह बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। इस मौके पर एन. एस. एस. के उद्देश्य, कर्तव्यों को सभी के साथ साझा किए।

कहा कि देश के प्रति कुछ करने का सेवा भाव होना चाहिये। आज देश के विभिन्न कॉलेजों में, संस्थाओं में एन. एस. एस. के माध्यम से ऐसे ही कार्य किये जा रहे हैं। डॉ. राजेश कुशवाहा जी द्वारा सुभाष चंद्र बोस जी के व्यक्तित्व के विषय मे विस्तृत चर्चा की गई।

उन्होंने कहा की ब्रिटिश साम्राज्य के समय में ऐसे वीर सपूत भारत मे पैदा होना निश्चित ही भारत के लिए एक गौरव की बात थी। मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे नेता जी के द्वारा बंगाल से स्नातक की डिग्री प्राप्त की तथा आई .सी. एस. की परीक्षा इंग्लैंड में पास कर चर्तुथ स्थान प्राप्त किया। ब्रिटिशों के भारत मे अत्यचार के कारण वो स्वन्त्रता आंदोलन में कूद पड़े तथा राष्ट्रीय कांग्रेस का हिस्सा बन गए , कई बार जेल भी गए।

कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. एएन सिंह ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर प्रकाश डाला। आईसीएस की परीक्षा पास करने के बाद कुछ ही महीनों में उससे त्याग देने के बाद देश की आजादी के आंदोलन में कूद पड़े। अपने क्रांतिकारी विचारों से आजाद हिंद फौज का गठन किया ,आजादी के लिए वैश्विक स्तर पर अन्य राष्ट्रों का सहयोग लिया।

गोष्ठी का संचालन एनएसएस के प्रभारी डॉ. संदीप कुमार और डा. अंघुरती शाह ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में कॉलेज के डॉ बी.आर.भद्री द्वारा भी नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन परिचय से सभी को अवगत कराते हुए सेवा भाव को अपनाने पर जोर दिया।

गोष्ठी में डॉ.बी. आर. भद्री, डॉ. दिनेश सिंह नेगी, डॉ दिलीप सिंह, डॉ अमित गुप्ता, अनामिका चौधरी, श्री राजेन्द्र सिंह बिष्ट, हिमानी, मनीषा, किरण, दीक्षा, मुस्कान, रीना, नीतू, हिमांशी आदि छात्र/ छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज मंगलौर के एनएसएस स्वयं सेवियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

मंगलौर। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, मंगलौर की एनएसएस इकाई