पौड़ी जिले में ऑनलाइन शिक्षा की मॉनिटरिंग को प्रकोष्ठ कर रहा काम

पौड़ी जिले में ऑनलाइन शिक्षा की मॉनिटरिंग को प्रकोष्ठ कर रहा काम

- in पौड़ी
0

पौड़ी। पौड़ी जिले के गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल और अपर प्राइमरी स्कूलों में चल रही ऑनलाइन शिक्षा की प्रॉपर मॉनिटरिंग हो रही है। इसके लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर अनुश्रवण की व्यवस्था की गई है।

पौड़ी जिला शिक्षाधिकारी बेसिक केएस कुंवर के नेतृत्व में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल और अपर प्राइमरी स्कूलों में चल रही ऑनलाइन शिक्षा की प्रॉपर मॉनिटरिंग हो रही है। इसके लिए डीईओ बेसिक कार्यालय में अनुश्रवण प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है।

एक जुलाई से शुरू हुए इस प्रकोष्ठ 15-15 दिन के दो चरण पूरा कर चुका है। एक अगस्त से तीसरा चरण चल रहा है। प्रकोष्ठ में पांच शिक्षक तैनात हैं। प्रत्येक शिक्षक के हवाले तीन ब्लॉक हैं। शिक्षक अनुश्रवण प्रकोष्ठ के माध्यम से प्रत्येक दिन 15 शिक्षकों से संपर्क कर ऑनलाइन शिक्षण की रिपोर्ट लेते हैं।

इसमें छात्रों को क्या पढ़ाया, छात्रों का क्या रिस्पांस है, क्या-क्या समस्याएं आ रही हैं आदि-आदि को लेकर फीडबैक लिया जा रहा है। इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर सीआरसी एक सप्ताह में सभी स्कूलों से संपर्क कर इसी प्रकार की रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

इस व्यवस्था से एक अच्छा माहौल तैयार हुआ है। डीईओ बेसिक कुंवर सिंह रावत ने इसकी पुष्टि की। बताया कि दो चरणों में जिला स्तर पर 1061 शिक्षकां से ऑनलाइन शिक्षण के बारे में फीडबैक लिए गए।

उन्होंने बताया कि इस एक्सरसाइज का उददेश्य शिक्षकां को शिक्षण कार्य से जोड़े रखना है। साथ ही छात्र भी पढ़ाई के टच में रहते हैं। यही नहीं अभिभावकों से भी शिक्षक लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

डीईओ बेसिक रावत ने बताया कि प्रधानाध्यापक/शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि 10-12 दिन में स्कूल जरूर जाएं। ताकि स्कूल परिसर भी मेंटेन रहे हैं।

यह भी पढ़ेः राज्य के नौ युवाओं ने पास की यूपीएससी की परीक्षा

यह भी पढ़ेः मीनाक्षी सुंदरम को शिक्षा महानिदेशक का भी प्रभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मुख्यमंत्री के ओएसडी का निधन

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ओएसडी गोपाल