विज्ञान चौपालः टिहरी जिले के शिक्षकों का अभिनव प्रयोग

विज्ञान चौपालः टिहरी जिले के शिक्षकों का अभिनव प्रयोग

- in शिक्षा
0

कीर्तिनगर। टिहरी जिले के शिक्षक एक अभिनव प्रयोग को धरातल पर उतारने जा रहे हैं। अभिनव प्रयोग है विज्ञान चौपाल का। चौपाल के माध्यम से विज्ञान को आम जन तक ले जाना है।

सुभाष इंटर कालेज के गणित प्रवक्ता राजेश चमोली और जीआईसी मंजकोट के जीवविज्ञान प्रवक्ता डॉ अशोक बडोनी ने ये नवाचारी कार्यक्रम तैयार किया है। 15 फरवरी को जीआईसी अछरीकुंड से इसका शुभारंभ होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

चमोली ने हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com  से विज्ञान चौपाल के उददेश्यों पर विस्तार से चर्चा की। बताया कि विज्ञान चौपाल के माध्यम से नौनिहालों में वैज्ञानिक सोच उत्पन्न करने की बात पर बल दिया जाएगा। इसके लिए सरल तौर तरीकों का उपयोग किया जाएगा।

नुक्कड़ नाटक एवं विज्ञान गीत के माध्यम से अंधविश्वास, अशिक्षा के विरुद्ध जन जागुरूकता लाई जाएगी। स्वच्छता पर फोकस किया जाएगा। नशे की खिलाफत की जाएगी। साथ ही विज्ञान को समाज ते पहुंचाया जाएगा। ताकि इसे अनुप्रयोगों का लाभ समाज तक पहुंच सकें।

इसमें कृषि, उद्यान, के साथ ही स्वास्थ्य पर फोकस किया जाएगा। यही नहीं कृषि, बागवानी समेत गांवों के परंपरागत तौर तरीकों को विज्ञान के माध्यम से और बेहतर करने की दिशा में काम होगा।

इसके अलावा कैरियर, गाइडेन्स ओर काउंसिलिंग, परिषदीय परीक्षा हेतु गाइड, प्रतियोगिता परीक्षा हेतु तैयारी विषयक, समाज मे सभी बुराईयो के प्रति जागरूकता, डेंगू, प्लेग, कोरोना वायरस आदि पर गोष्ठी, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ पर चचा,र्पलायन पर गोष्टी, होटल और ढाबे में नौकरी करने की सोच में बदलाव, पारंपरिक ज्ञान प्रणाली में बदलाव, कृषि के नए तरीके अपनाने पर फोकस किया जाएगा।

कहा कि बोर्ड परीक्षा के बाद टिहरी जिले के अन्य ब्लॉकों में भी विज्ञान चौपाल आयोजित की जाएगी। बताया कि विज्ञान चौपाल को सफल बनाने के लिए तमाम शिक्षक सामने आए हैं।

इसमें डॉ डी एस भंडारी,डॉ दरमियान सिंह भण्डारी, डॉ विजय बहुगुणा, श्रीमती अनिता उपाध्याय, उस्मान अहमद, श्रीमती रश्मि पवांर, डॉ सुमन रावत, दिनेश चंद्र जुयाल, श्रीमती प्रमिला रानी, अनिल ममगाईं, कमलेश सकलानी, श्रीमती गरिमा व्यास, एसएम उनियाल, मनवीर भारती, विमल नौटियाल, बॉबी श्रीयाल, अनिल फोंदड़ी,साजिद अली, मनोज बहुगुणा, विपिन नौटियाल आदि शिक्षक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राज्य मंत्री कृष्ण कुमार सिंघल ने मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र बांटे

ऋषिकेश। कोरोना को मात देने के लिए सरकार