मजबूत नेतृत्व की कमी से जूझ रही शिक्षक राजनीति

मजबूत नेतृत्व की कमी से जूझ रही शिक्षक राजनीति

- in शिक्षा
0

देहरादून। राज्य की शिक्षक राजनीति मजबूत नेतृत्व की कमी से जूझ रही है। आम शिक्षक योग्य और सक्षम नेतृत्व का पक्षधर है। सोशल मीडिया में शिक्षक इसकी जमकर वकालत भी कर रहे हैं।

राज्य गठन के बाद शिक्षक राजनीति को तेजी से कमजोर होता देखा गया। खासकर राजकीय शिक्षक संघ को लेकर ऐसा यकीनी तौर पर कहा जा सकता है। हां, संघ के कुछ पदाधिकारियों ने व्यक्तिगत तौर पर अच्छी छवि अर्जित की।

उन्होंने कमी को माना और शिक्षकों के मुददों पर शासन के सम्मुख भी मुखर रहे। आम शिक्षक भी इस बात को लेकर एक राय है। बहरहाल, शिक्षक राजनीति के कमजोर होने की बहुत सी वजह हैं। इन वजहों को राज्य के विद्धान शिक्षक अच्छे से जानते और समझते भी हैं।

आम शिक्षक सोशल मीडिया में इस दर्द को बयां भी करते हैं। मगर, संगठन की नासाज कमजोरी दूर होने का नाम ही नहीं ले रहे है। शिक्षक संगठन पर बेतर्क अफसरशाही के हावी होने और सत्ता की छाप दिखने से रही सही कसर पूरी होकर रख दी।

हैरानगी की बात ये है कि शिक्षक राजनीति में वोट और पद के लिए वैसा ही कुछ होता दिखता है जैसे पंच प्रधानों के चुनाव में देखा जाता है। अधिकारियों और सरकारों ने उत्तराखंड में सेकेंडरी एजुकेशन को प्रयोगों से बरबाद कर दिया। शिक्षक संघ ने कभी इस पर मुंह नहीं खोला।

सेकेंडरी एजुकेशन में शिक्षक कैडर सतरंगी हो गया। इसका असर प्रमोशन से लेकर तमाम व्यवस्थाओं पर पड़ रहा है। इस पर सरकार और शिक्षक संगठन के बीच कभी तनातनी होते नहीं दिखी। शिक्षक संगठन ने कभी प्रशिक्षणों के सोशल ऑडिट की बात नहीं की।

व्यवस्था की तमाम खामियों पर शिक्षकों के भी रिएक्ट न करने, किसी को नाराज न करने की बढ़ती प्रवृत्ति का छाप भी संगठन पर साफ-साफ दिखती है। हर किसी फिरके को खुश रखने की गरज से शिक्षक राजनीति की मजबूती लील गया।

यही वजह है कि मजबूत नेतृत्व उभरकर सामने नहीं आ पा रहा है। निसंदेह कुछ जानकार शिक्षक शिक्षक राजनीति के पुराने रसूख में लौटने की उम्मीद जगाते हैं। फिलहाल शिक्षक राजनीति में मार ताणी आखिरी दौं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

25 सदस्यीय दल को सीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, चारधाम यात्रा के पुराने मार्ग खोजेंगे

देहरादून। चारधाम यात्रा के पुराने मार्गों की ढूंढ