उच्च शिक्षाः ऑनलाइन पढ़ाई की मॉनिटरिंग शुरू, नोडल अधिकारी तैनात

उच्च शिक्षाः ऑनलाइन पढ़ाई की मॉनिटरिंग शुरू, नोडल अधिकारी तैनात

- in देहरादून
0

देहरादून। लॉकडाउन की वजह से छात्रों की पढ़ाई सुनिश्चित करने को किए जा रहे ऑनलाइन प्रयासों की मॉनिटरिंग को उच्च शिक्षा निदेशालय ने नोडल अधिकारियों की तैनाती की है।

प्रदेश के अधिकांश डिग्री/ पीजी कॉलेज में ऑनलाइन क्लास प्रॉपर हो चुकी हैं। अब ऑनलाइन क्लास की मॉनिटरिंग और संवर्द्धन को उच्च शिक्षा निदेशालय ने शासन की गाइड लाइन के मुताबिक कदम उठाए हैं। इसके तहत कॉलेजों के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है।

कॉलेज में प्रिंसिपल की अध्यक्षता में वरिष्ठतम प्राध्यापक को संयोजक बनाया गया है। चकराता डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो.के.एल.तलवाड़ ने बताया उपनिदेशक डा.आनंद सिंह उनियाल को देहरादून, उत्तरकाशी व टिहरी जनपद के 23 शासकीय कॉलेजों के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

डा.दीपक पांडे को आठ अशासकीय महाविद्यालयों का निदेशालय स्तर का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा डा.एन.एस.बनकोटी, डा.बी.एम.हर्बोला,डा.कुलदीप नेगी, डा.रचना नौटियाल, डा.विनोद कुमार व डा.डी.सी.गोस्वामी को उत्तराखंड के अन्य जनपदों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

देहरादून जिले का जनपदस्तरीय नोडल अधिकारी रायपुर महाविद्यालय के प्राचार्य डा.सतपाल सिंह साहनी को बनाया गया है। महाविद्यालयों द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर प्रत्येक दिवस की विस्तृत रिपोर्ट निदेशालय को प्रेषित की जा रही है।

प्राचार्य साप्ताहिक संकलित सूचनाओं का प्रेषण भी कर रहे हैं।ऑनलाइन कक्षाओं के लिए प्राध्यापक व्हाट्सएप ग्रुप, जूम,वीडियो कॉल,ऑडियो वाइस व गूगल मीट आदि माध्यमों का प्रयोग कर रहे हैं।प्राध्यापक अपने विषयों के नोट्स व पीपीटी तैयार कर विद्यार्थियों को प्रेषित कर रहे हैं। भविष्य में कॉलेज खुलने पर विद्यार्थी अपने एसाइनमेंट प्रस्तुत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना अपडेटः 2757 नए मामले, 37 की मौत 802 स्वस्थ हुए

देहरादून। कोरोना संक्रमण राज्य के हेल्थ सिस्टम की