गवर्नमेंट पीजी कॉलेज उत्तरकाशी में संस्कृत व्याकरण कार्यशाला शुरू

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज उत्तरकाशी में संस्कृत व्याकरण कार्यशाला शुरू

उत्तरकाशी। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, उत्तरकाशी मे 15 दिवसीय सामान्य संस्कृत व्याकरण कार्यशाला शुरू हो गई। इसका उददेश्य राज्य की द्वितीय राजभाषा संस्कृत का संरक्षण और संवर्द्धन है।

कार्यशाला का शुभारंभ कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. सचिता गैरोला ने किया। इस मौके पर उन्होंने कॉलेज के संस्कृत विभाग की पहल का सराहना की। कहा कि यह कार्यशाला संस्कृत विभाग के द्वारा, संस्कृत के अध्यापन की दिशा में एक उत्कृष्ट कदम है।

कार्यशाला संस्कृत विषय में छात्र- छात्राओं की रुचि को बढ़ाने में सहायक होगी । कार्यशाला के प्रारम्भ में महाविद्यालय के संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ डी.डी. पैन्यूली ने संस्कृत व्याकरण की भूमिका बांधते हुए छात्रों को संस्कृत व्याकरण के प्रमुख आचार्यों से अवगत कराया ।

डॉ वीर राघव खण्डूरी ने छात्र – छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि विभाग का उद्देश्य अधिक से अधिक छात्र – छात्राओं को इस कार्यशाला से लाभान्वित करना है । कार्यशाला का आयोजन संस्कृत विभाग द्वारा तथा समन्वयन डॉ शिक्षा के द्वारा किया जा रहा है ।

20 अप्रैल तक चलने वाली कार्यशाला में प्रतिभागियों को सामान्य संस्कृत व्याकरण से परिचित करवाया जाएगा । छात्रों की अधिकता उनकी रुचि एवं संस्कृत के प्रति जागरुकता को देखते हुए कार्यशाला के अग्रिम स्तरों को आयोजित करने की भी विभाग की योजना है । कार्यशाला का उद्देश्य अधिकाधिक छात्रों की संस्कृत विषय में रुचि को अभिवर्धित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना अपडेटः 2757 नए मामले, 37 की मौत 802 स्वस्थ हुए

देहरादून। कोरोना संक्रमण राज्य के हेल्थ सिस्टम की